विज्ञापन
Story ProgressBack

Fitness Tips: गर्मियों में Toned Body पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मेटाबॉलिज्म होगा बेहतर जल्दी घटेगा वजन

यदि आप भी इस गर्मियों में टोन्ड बॉडी (Toned Body) पाना चाहते हैं और अपना वजन घटाने (Toned Body excercise in summer) की कोशिश कर रहे हैं तो आप नीचे बताए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं. डाइटीशियन नीलम ने टोन्ड बॉडी पाने के लिए कुछ टिप्स बताए हैं. आइए इन पर नजर डाल लें...

Read Time: 3 min
Fitness Tips: गर्मियों में Toned Body पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मेटाबॉलिज्म होगा बेहतर जल्दी घटेगा वजन

Fitness tips: फिटनेस को लेकर हर कोई सजग रहता है. खासकर लड़कियां टोन्ड बॉडी पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करती हैं जिम जाती हैं और योगा-एक्सरसाइज करती हैं. यदि आप भी इस गर्मियों में टोन्ड बॉडी (Toned Body) पाना चाहते हैं और अपना वजन घटाने (Toned Body excercise in summer) की कोशिश कर रहे हैं तो आप नीचे बताए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं. डाइटीशियन नीलम ने टोन्ड बॉडी पाने के लिए कुछ टिप्स बताए हैं. आइए इन पर नजर डाल लें...

सही एक्सरसाइज 

जिम में घंटों समय बिताने से अच्छा है आप कुछ समय ही जिम करें लेकिन सही एक्सरसाइज को चुनें, आप अपनी बॉडी टाइप के हिसाब से एक्सरसाइज करें, आप टोन्ड बॉडी पाने के लिए हाई इंटेस वर्कआउट को कर सकते हैं, ये आपको वजन कम करने में भी मदद करेगा और वहीं यदि आप मसल्स बनाना चाहते हैं तो सही डाइट के साथ साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी बेहतर है.

पर्याप्त नींद

डाइट और एक्सरसाइज के अलावा सबसे अधिक ज़रूरी है पर्याप्त नींद, यदि आपके शरीर में फ़ैट जमा हो रहा है तो इसका कारण अपर्याप्त नींद भी हो सकता है, इससे वजन बढ़ सकता है क्योंकि ये भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को प्रभावित करता है, जिससे आप बहुत अधिक मात्रा में खाना खाते हैं और वैट बढ़ता है.

मेटाबॉलिज़्म

बेहतर मेटाबॉलिज़्म का मतलब है सही तरीके से वजन कम करना, ये आपको बहुत अधिक मात्रा में कैलरी बर्न करने में मदद करता है. वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए आप अपने मेटाबॉलिज़्म को बेहतर करें, ऐसा करने से आप का वजन घटेगा.

सही डाइट

वर्कआउट की तरह आपकी बॉडी को डाइट भी सही तरीक़े से चुनना बहुत जरूरी है. यदि आप किसी दूसरे के डाइट प्लान को ख़ुद पर फॉलो कर रहे हैं तो यह गलत है क्योंकि हर किसी की बॉडी अलग होती है तो अपने लिए एक सही डाइट चुनें.

कैलोरीज पर ध्यान दें

अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए आपको अधिक कैलरी बर्न करनी होगी, जब आप कम कैलरी लेते हैं और अधिक कैलरी बर्न करते हैं तो इससे वजन कम होने लगता है. आप दिन में कितनी कैलरी ले रहे हैं, इसे विशेष रूप से नोट करें और अपनी आवश्यकता के अनुसार कैलोरीज का अनुपात घटाएं और बढ़ाएं, टोंड बॉडी के लिए कैलोरीज पर बात ध्यान देना बहुत ज़रूरी है.

यह भी पढ़ें: Heath Tips: गर्मियों में तरबूज या खरबूज, कौन हैं दोनों में बेहतर, जानिए यहां

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close