Thyroid Symptoms: बॉडी में दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाइए सावधान! कहीं थायरॉइड तो नहीं कर रहा परेशान

यदि आपके शरीर में भी नीचे बताए छोटे-मोटे बदलाव नज़र आ रहे हैं तो इन्हें नज़रअंदाज न करें, ये शरीर में थायरॉइड (Thyroid ke lakshan) का सामान्य स्तर नहीं है, इसके संकेत हो सकते हैं...

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Thyroid ke symptoms: आज कल थायरॉइड की बीमारी सामान्य हो गई है, यह एक ऐसा डिसॉर्डर है. जो महिला या पुरुष किसी को भी हो सकता है. थायरॉइड का असामान्य होना कई परेशानियों का कारण बन जाता है. थायरॉइड से एक ही परेशानी नहीं होती है (Thyroid ke lakshan in hindi) बल्कि इससे कई परेशानी होने लगती है, कुछ लोगों को मोटापे से जूझना पड़ता है और कुछ लोगों का वजन तेज़ी से घटने लगता है. यदि आपके शरीर में भी नीचे बताए छोटे-मोटे बदलाव नज़र आ रहे हैं तो इन्हें नज़रअंदाज न करें, ये शरीर में थायरॉइड (Thyroid ke lakshan) का सामान्य स्तर नहीं है, इसके संकेत हो सकते हैं...

भूख लगना और वजन बढ़ना

थायरॉइड की बीमारी जब शुरू होती है तो बार-बार भूख लगने लगती है और वजन तेजी से बढ़ने लगता है, यदि आपको अचानक से वजन में कोई बदलाव नजर आएं या आपको ऐसा लगे कि शरीर में फैट बढ़ रहा है तो तुरंत थायरॉइड की जांच करवाएं. 

Advertisement

मसल्स पेन

थायरॉइड का असर मसल्स पेन पर भी होता है, यदि थायरॉइड होता है तो मसल्स कमजोर होने लगते हैं और हड्डियों में दर्द भी होने लगता है, कई बार अचानक तेज पसीना आता है और थकावट महसूस होती है.

Advertisement

चेहरे पर सूजन

थायरॉइड में बाल और स्किन बहुत तेजी से प्रभावित होते हैं, थायरॉइड होने पर चेहरे में सूजन आने  बाल भी तेजी से झड़ने लगते हैं.

Advertisement

अनियमित हार्ट बीट

थायरॉइड की वजह से हार्ट बीट ऊपर नीचे होने लगती है और बिना काम किए थकान भी फील होती है.

यह भी पढ़ें: किशमिश का पानी पीने से गर्मियों में मिलेगी राहत, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.