Life Hacks: फ्रिज में नहीं करना चाहिए इन फलों को स्टोर, स्वाद में बदलाव के साथ हो सकते है ये चेंजेज

Fruit Storage Tips: फ्रिज की वजह से फल गूदेदार हो सकते हैं और अपना स्वाद बदल सकते हैं. इसीलिए अनानास को कभी भी फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
F

Fruits Store Tips: फल को लंबे समय तक ताजा और फ्रेश रखने के लिए हम फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ फल होते है, जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. आइये जानते हैं उन फलों के बारे में जिन्हें फ्रिज में रखने से उनकी लाइफ बढ़ती नहीं है, (Keeping them in the refrigerator does not increase their shelf life) बल्कि ये फल खराब हो जाते हैं..

पपीता (Papaya)

पपीता पकने में समय लेता है. यदि आप इसे फ्रिज में स्टोर कर के रखते हैं तो उसकी ठंडक पकने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है और इसका स्वाद भी प्रभावित होता है.

अनानास (Pineapple)

फ्रिज की वजह से फल गूदेदार हो सकते हैं और अपना स्वाद बदल सकते हैं. इसीलिए अनानास को कभी भी फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए.

पीचेस (Peaches)

ठंड के कारण पीचेज धब्बे भरे हो सकते है. अपना स्वाद खो सकते हैं. इसीलिए एक बार पकने के बाद पीछे पीचेस को कुछ दिनों तक शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए रेफ्रिजरेट किया जा सकता है.

Advertisement

खरबूज (Melons)

खरबूज को कमरे के तापमान पर स्टोर करने से एंटीऑक्सिडेंट को संरक्षण करने में मदद मिलती है. साथ ही, उनके पोषण मूल्य को कम करने में भी सहायता मिलती है.

केला (Banana)

केले को फ्रिज में रखने से उसका छिलका काला पड़ सकता है और पकने की गति धीमी हो सकती है. इसीलिए केले को कमरे के तापमान पर ही रखना सबसे अच्छा होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: किशमिश का पानी पीने से गर्मियों में मिलेगी राहत, जानिए इसके हैरान करने वाले फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.