विज्ञापन
Story ProgressBack

Fruits for skin: स्किन को टाइट करने में मदद करते हैं ये फल, आज ही कर लें डाइट में शामिल

fruits for skincare: स्किन को हेल्दी बनाने में कुछ फल आपकी मदद कर सकते हैं. जिनमें पानी की मात्रा अच्छी होती है और जो त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ आपकी स्किन (Skin benefits) का ध्यान भी रखते हैं.

Read Time: 3 min
Fruits for skin: स्किन को टाइट करने में मदद करते हैं ये फल, आज ही कर लें डाइट में शामिल

Healthy Fruits For Skin: अपने चेहरे को लेकर हर कोई काफी ध्यान देता है. खासकर फीमेल्स स्किन को ग्लोइंग और चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स खरीदते हैं और इसके ट्रीटमेंट करवाते हैं, लेकिन सैलून जाकर स्किन ट्रीटमेंट (Skin treatments) कराने से बेहतर है कि आप अपने खानपान में कुछ ऐसी चीज़ें शामिल करें, जिससे नेचुरल तरीके (Natural Ways) से आपके चेहरे पर ग्लो (Face glow) आए. तो आइए जानते हैं कि कैसे अपनी स्किन को हेल्दी बनाया जा सकता है. इसी कड़ी हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि स्किन को हेल्दी बनाने में कुछ फल आपकी मदद कर सकते हैं. दरअसल, इन फलों में पानी की मात्रा अच्छी होती है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ आपकी स्किन (Skin benefits) का ध्यान भी रखते हैं.

सेब
सेब खाने से शरीर को कई प्रकार के फ़ायदे होते हैं, लेकिन ये पोषक तत्वों का खज़ाना आपकी स्किन के लिए भी बेहद जरूरी है. इसमें कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से बचाने वाले तत्वों के साथ ही हमारी स्किन को वक़्त से पहले बूढ़ा बनाने वाले तत्वों से लड़ने में मदद करता है और हमारी स्किन की सुरक्षा करता है. सेब में फाइबर विटामिन ए और बी समेत पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

यह भी पढ़ें: Health News: भीगी हुई मूंगफली के हैं ढेरों फायदे, जानिए किन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

बेरीज
स्ट्रॉबेरी, रेस्पबेरी, ब्लूबेरी और गोजी बेरीज जैसे शानदार फल अपने एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाने जाते हैं. इसीलिए कई प्रकार की ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है. शरीर को फ़्री रेडिकल्स से बचाते हैं, त्वचा के डेड स्किन सेल्स को हटाकर पोर्स को खोलते हैं, जिससे आपकी स्किन को ऑक्सीजन लेने में मदद मिलती है. इन फलों में एंजाइम पाए जाते हैं, जो एजिंग की प्रक्रिया को स्लो करते हैं और चेहरे पर चमक को बढ़ाते हैं और नई कोशिकाओं को बढ़ाकर त्वचा की बनावट में सुधार करते हैं.

संतरा
विटामिन सी से भरपूर संतरा स्किन को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी होता है. विटामिन सी कोलेजन सिंथेसिस के लिए जरूरी होता है, जिससे स्किन टाइट रहती है और चेहरे पर झुर्रियां और लचीलापन नहीं आता है. इसके गुण स्किन रिपेयर करने में विटामिन सी आपकी मदद करता है. संतरे में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं, जो त्वचा की सूजन जलन और रेडनेस को कम करने में हेल्प करते हैं.

यह भी पढ़ें: Turmeric: सफेद बालों की समस्या से निजात दिला सकती है हल्दी, करना होगा ये काम

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close