Summer Vacation Activities: छुट्टियों में इन 4 क्लासेज में बच्चों को भेजिए, टैंलेट में आएगा सुधार

Extra Curricular Activities for Kids: यदि आप इस समर वेकेशन पर बच्चों को इन 5 क्लासेज में भेजेंगी, तो इससे बच्चों की प्रतिभा (Summer Vacation Classes) में चार चांद लग जाएंगें,  इसके साथ ही बच्चे नई नई चीज़ें भी सीखेंगे...

Advertisement
Read Time: 3 mins
Summer Vacation Activities

Summer Vacation Ideas: इन दिनों बच्चे गर्मियों की छुट्टी इंजॉय कर रहे हैं. गर्मियों की छुट्टियां आते ही बच्चे पढाई की टेंसन छोड़ मस्ती में मस्त हो जाते हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि आप बच्चों के इस फ़्री टाइम को उनकी प्रतिभा को निखारते हुए निकालें. यदि आप इस समर वेकेशन पर बच्चों को इन 5 क्लासेज में भेजेंगी, तो इससे बच्चों की प्रतिभा (Summer Vacation Classes) में चार चांद लग जाएंगें,  इसके साथ ही बच्चे नई नई चीज़ें भी सीखेंगे....

म्यूजिक क्लास

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को संगीत सिखाने का एक अच्छा समय है. आप बच्चों को म्यूज़िक क्लास में भेजे, जहां वे गिटार पियानो या और भी कई म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट को बजाना सीख सकते हैं. संगीत सीखने से बच्चों का दिमाग तेज होता है और इसके साथ ही स्ट्रेस भी नहीं होता है.

डांस क्लास

बच्चों को डांस क्लास में भेज सकते हैं. इससे उनकी बॉडी की एक्सरसाइज होती है बल्कि बच्चों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है, इसके साथ ही डांस करने से बच्चों को मज़ा आता है और उनका आत्मविश्वास बढ़ता है.

सिंगिग क्लास

यदि आप अपने बच्चों को सिंगिंग क्लास में भेजे तो उन्हें सुर और ताल सीखने की कला मिलेगी, यदि किसी बच्चे को म्यूज़िक में बहुत अधिक इंटरेस्ट है तो आप उसे सिंगिंग क्लास में भेज सकती है. संगीत से बच्चे का मूड भी फ्रेश रहता है.

Advertisement

कंप्यूटर क्लास

आज के बच्चों को कंप्यूटर ज्ञान होना बहुत जरूरी है. बच्चों को कंप्यूटर क्लास में एडमिशन दिलाएं ताकि कि वह कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज सीख पाएं और आने वाले फ़्यूचर के लिए नई-नई टेक्नोलॉजी को आसानी से समझ सकें.

स्पोर्ट्स क्लास

यदि आप के बच्चे को खेलकूद में बहुत अधिक इंटरेस्ट है तो बच्चों को स्पोर्ट्स क्लब में शामिल करें, ताकि वे अपने पसंदीदा खेलों में महारत हासिल कर सकें खेल में बच्चों का शारीरिक विकास होता है. इसके साथ ही उन्हें नए-नए खेल सीखने का मौका मिलता है.

Advertisement


यह भी पढ़ें: ज़्यादा नींद आना सही नहीं, इन Vitamins की कमी का है संकेत 

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)