आज से ही कर दें Dragon Fruit खाना शुरू, फायदे जानकर नहीं करेंगे मना

ड्रैगन फ्रूट में आयरन, कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट, कैरोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन्स और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं, आइए हम आपको बताते हैं ड्रैगन फ़्रूट खाने से क्या फायदे (Dragon Fruit Ke Fayde) मिलते हैं..

Advertisement
Read Time: 2 mins

Dragon Fruit Benefits: फल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. फलों को खाने करने से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. आज के टाइम में ड्रैगन फ़्रूट काफी ज़्यादा पसंद किया जाने वाला फल है. ड्रैगन फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में आयरन, कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट, कैरोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन्स और फाइबर काफी ज़्यादा मात्रा में होता है, जो शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मदद करता है, आइए हम आपको बताते हैं ड्रैगन फ़्रूट खाने से क्या फायदे (Dragon Fruit Ke Fayde) मिलते हैं..

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए 

ड्रैगन फ्रूट डायबिटीज के मरीज़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है. अगर आप ड्रैगन फल खाते हैं तो शुगर लेवल कंट्रोल रहता है क्योंकि इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. ड्रैगन फूड खाने से डायबिटीज जैसी बीमारियों में हमेशा बैलेंस बना रहता है.

इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक

ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी कैरोटिन होता है. जो आपकी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में सहायक है, यदि आप रोज़ाना ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं तो इम्यूनिटी मज़बूत होती है.

आयरन की पूर्ति के लिए

यदि किसी के शरीर में खून की कमी हो रही है तो ड्रैगन फ़्रूट खाने से आयरन की पूर्ति होती है. जो खून की कमी दूर करता है, साथ ही एनीमिया जैसी बीमारियों से भी बचाता है इसीलिए अपनी डाइट में ड्रैगन फ्रूट को ज़रूर शामिल करें.

Advertisement

हेल्दी हार्ट के लिए

ड्रैगन फ्रूट में ओमेगा थ्री, ओमेगा नाइन, फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. दिल की सेहत का ख़याल रखने के लिए ड्रैगन फल का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि ड्रैगन फल खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों को भी ख़त्म किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में Dry Fruits खाने के पहले करें ये काम, नहीं होगा कोई नुकसान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Topics mentioned in this article