Sprouts Benefits: वेट लॉस ही नहीं अंकुरित अनाज खाने से स्किन को भी होते हैं ये फायदे

Healthy Food: अंकुरित अनाज खाने से कई प्रकार के फायदे भी होते हैं लेकिन ये बात बहुत ही कम लोगों को पता होती है कि कि अंकुरित अनाज खाने से क्या लाभ (benefits of eating sprouted grains)होता हैं, आइए हम आपको बताएंगे...

Advertisement
Read Time: 2 mins
benefits of eating sproute

sprouts for breakfast: इन दिनों हर कोई स्प्राउट्स खाना पसंद करता है. ब्रेकफास्ट में लोगों ने ब्रेड बटर और पराठे छोड़कर स्प्राउट्स खाना शुरू कर दिया है. हालांकि अंकुरित अनाज खाने से कई प्रकार के फायदे भी होते हैं लेकिन ये बात बहुत ही कम लोगों को पता होती है कि कि अंकुरित अनाज खाने से क्या लाभ (benefits of eating sprouted grains)होता हैं, आइए हम आपको बताएंगे...

पाचन क्रिया के लिए

अंकुरित अनाज खाने से पाचन तंत्र मजबूत और सक्रिय होता है, इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता है.

सुबह खाएं अंकुरित अनाज

सुबह का नाश्ता भारी और हेल्दी होना चाहिए, ऐसे में यदि आप अंकुरित अनाज का सेवन करते हैं तो यह आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है, सेहत से भरपूर अंकुरित अनाज सुबह के नाश्ते में लेना अच्छा माना जाता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

अंकुरित अनाज में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, बी, सी और ई से भरपूर अंकुरित अनाज एंटीऑक्सीडेंट की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है.

Advertisement

प्रोटीन पूर्ति

अंकुरित अनाज में कई प्रकार के प्रोटीन पाए जाते हैं, जिससे शरीर को ताकत मिलती है और मांसपेशियां मजबूत होती है.

वजन घटाने में सहायक

यदि आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो अंकुरित अनाज को डाइट में शामिल करें, इसमें बहुत कम मात्रा में कैलरी होती है इससे वजन नहीं बढ़ता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Benefits of Litchi: गर्मियों के लिए बेस्ट है Litchi, फायदे जानेंगे तो हो जाएगी आपकी फेवरेट...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)