Chia Seeds के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं? आइए हम आपकी कन्फ्यूजन करते हैं दूर

चलिए हम आपकी कंफ्यूजन दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि चिया सीड्स (Should one drink water after chia seeds or not?) के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chia Seeds Tips: चिया सीड्स का चलन कुछ समय पहले तेजी से होने लगा है. वर्कआउट करने वाले चिया सीड्स का विशेष रूप से करते हैं. कई लोगों के मन में ये सवाल उठता है, चिया सीड्स खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, तो वहीं कुछ लोग कहते हैं कि इससे गले में भी दिक्कत होने लगती है, चलिए हम आपकी कंफ्यूजन दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि चिया सीड्स (Should one drink water after chia seeds or not?) के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं.

नहीं पीना चाहिए पानी

चिया सीड्स के बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि चिया सीड्स से फूड पाइप ब्लॉक हो जाता है. दरअसल चिया सीड्स ढेर सारे बीजों से बना होता है, अगर आप इसे एक साथ काफ़ी ज़्यादा मात्रा में खा लेते हैं तो उससे गले में भी दिक़्क़त हो सकती है. चिया सीड्स किस तरह से नहीं खाना चाहिए आइए हम आपको यह भी बताते हैं..

खाली पेट न पिएं

चिया सीड्स खाने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है इसीलिए इसे ख़ाली पेट खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतें हो सकती है. ऐसे में पाचन संबंधी शिकायत हो सकती है तो भूलकर भी खाली पेट इसी न खाएं.

चिया सीड्स सोख लेता है पानी

चिया सीड्स आपके शरीर को बहुत सारा पानी सोख लेता है. चिया सीड्स खाते वक़्त ढेर सारा पानी पीना बहुत ज़रूरी होता है. इससे डीहाइड्रेशन का ख़तरा कम हो जाता है इसीलिए चिया सीड्स के बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह गले में फँस सकता है.

Advertisement

शरीर में रिएक्शन

चिया सीड्स कुछ लोगों में एलर्जी का कारण भी बन सकता है, इससे शरीर पर रिएक्शन होने लगते हैं और उल्टी, सूजन, खुजली, सांस लेने में दिक़्क़त जैसी समस्याएं हो सकती है. यदि आपको इनमें से कोई लक्षण दिखाई दे तो फ़ौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

ब्लड शुगर लेवल कम करने में मददगार

चिया सीड्स से ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है लेकिन हाइपोग्लाइसीमिया ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ाता है, अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो डाइट में चिया सीड्स खा सकते हैं.

Advertisement

सीमित मात्रा में ही करें सेवन

चिया सीड्स में काफी ज़्यादा मात्रा में फैट और कैलरी होती है इसीलिए इसे ही सीमित मात्रा में ही डाइट में शामिल करना चाहिए, नहीं तो इससे आपका तेज़ी से वज़न बढ़ सकता है. अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं लेकिन इसे डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Whey Protein: कहीं मुसीबत न बन जाए व्हे प्रोटीन का सेवन, जानिए साइड इफेक्ट्स यहां...

यह भी पढ़ें: सेब खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement