Mango Peel Benefits: आम के आम, गुठलियों के दाम ! जानिए- आम के छिलकों में भी है गजब के फायदे 

Mango Benefits for Skin: क्या आप जानते हैं आम के छिलकों में भी कई गुण पाए जाते हैं इसीलिए यदि आम के छिलकों को फेंकने की बजाए (Aaam Ke Chilke Ke Fayde) यदि आप इन छिलकों उपयोग करें तो आपको कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Mango Peel Benefits in Hindi: फलों का राजा आम हर किसी को बहुत पसंद होता है. गर्मियों के मौसम में आम के रस का स्वाद चखने के लिए हर कोई बेताब होता है. स्वाद से भरपूर आम सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हम अक्सर आम खाने के बाद उसके छिलकों को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आम के छिलकों में भी कई गुण पाए जाते हैं इसलिए यदि आम के छिलकों को फेंकने की बजाए (Aam Ke Chilke Ke Fayde) यदि आप इन छिलकों उपयोग करें तो आपको कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं..

सूरज की किरणों से बचाने में सहायक

आम के छिलकों में मौजूद पॉलीफेनोल, मैंगीफेरा और फ़ोटो प्रोटेक्टिव गुण स्किन को सूरज से आने वाली हानिकारक UV किरणों से बचाते हैं इसलिए बाहर निकलने से पहले यदि आप आम के छिलकों का अर्क अपनी स्किन पर लगा लें तो ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Advertisement

कीटनाशक के रूप में

आम के छिलकों का उपयोग प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में भी किया जा सकता है. आम के छिलकों में मौजूद मैंगीफेरिन और बेंजोफेनोने जैसे तत्व कीटनाशक गुणों से युक्त होते हैं इसलिए आम के छिलकों का अर्क आपके गार्डन के पौधों को कीड़ों से बचाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

घाव भरने में सहायक

आम के छिलकों में मौजूद तत्व घाव भरने में भी मदद करते हैं. यदि किसी को चोट लग गई है और उस स्थान पर आम का छिलका लगाते हैं तो यह चोट और घाव से होने वाले इंफेक्शन से बचाता है.

Advertisement

जोड़ों की सूजन कम करने में

आम में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसकी सहायता से आप घुटने और जोड़ों की सूजन को कम कर सकते है. आम में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पुराने ज्वाइंट पेन को दूर करने में भी मदद करते हैं.

बॉडी डिटॉक्स करने में

आम के छिलकों में ऐसे तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. आम के छिलके की चाय या डिटॉक्स ड्रिंक पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आम के छिलके का सेवन आप ड्रिंक्स में इसके छिलकों को सुखाकर भी कर सकते हैं.

कैंसर रोधी गुण

आम के छिलकों में कैंसर रोधी गुण भी होते हैं. इसमें मौजूद मैंगीफेरिन एंड कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. साथ ही इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं जिससे कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें: दालचीनी में इन चीजों को मिलकर बना लें Hair Mask, फर्क देखकर नहीं होगा यकीन

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)