Period Cramps ने कर दिया है हाल बेहाल, तो इस मसाले की चाय आएगी काम

कुछ लड़कियों को पीरियड्स क्रैम्प का दर्द असहनीय हो जाता है. यदि आप इस दर्द से छुटकारा पाना चाहती है तो इन घरेलू नुस्खों (Periods Cramps Home Remedies) को अपना सकती है. दरअसल आपके घर में ही मौजूद एक ऐसा मसाला जिसका उपयोग यदि आप पीरियड्स में करेंगी तो आपको पीरियड्स के दर्द से मुक्ति मिल जाएगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Periods Cramps: लड़कियों और महिलाओं को हर माह पीरियड्स में होने वाले दर्द से गुजरना पड़ता है. कई लड़कियों के लिए पीरियड्स काफी दर्दनाक होते हैं और इतना ज़्यादा दर्द होता है कि बिस्तर से उठना भी मुश्किल हो जाता है. वहीं कुछ लड़कियों को पीरियड्स क्रैम्प का दर्द असहनीय हो जाता है. यदि आप इस दर्द से छुटकारा पाना चाहती है तो इन घरेलू नुस्खों (Periods Cramps Home Remedies) को अपना सकती है. दरअसल आपके घर में ही मौजूद एक ऐसा मसाला जिसका उपयोग यदि आप पीरियड्स में करेंगी तो आपको पीरियड्स के दर्द से मुक्ति मिल जाएगी, आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं..

सौंफ को बनाएं हमदर्द

पीरियड्स में दर्द को कम करने के लिए सौंफ का सेवन किया जा सकता है. सौंफ के दाने पीरियड्स के दर्द को कम करने और ब्लड फ़्लो को हल्का करने में हेल्प करते हैं. आप चाहें तो सौंफ का पानी पीकर भी इस दर्द से राहत पा सकते हैं या फिर इसकी चाय भी बनायी जा सकती है. दरअसल सौंफ का सेवन करने से पेट की कई दिक्कतों से राहत मिलती है और पीरियड्स में अगर ब्लोटिंग की समस्याएं हो रही है तो आपको सौंफ की सहायता ले लेना चाहिए.

Advertisement

अदरक 

पेट की कई दिक्कतों को दूर करने में अदरक भी काफ़ी फायदेमंद होता है. अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. आप पीरियड क्रैम्प को कम करने के लिए भी अदरक का उपयोग कर सकते हैं. अदरक को घिसकर या छोटे टुकड़ों में डालकर उबाल लें और फिर इसे छानकर गुनगुने रूप में पी लें, अदरक के रस को पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है, इससे आपको पीरियड्स में हो रही तकलीफ से राहत मिल सकती है.

Advertisement

इस बात का रखें ध्यान

इसके साथ ही हर माह माहवारी में हो रहे दर्द से बचने के लिए पेट के आसपास और पेट के निचले हिस्से में गर्म सिकाई करें, हीटिंग पैच या फिर किसी बॉटल में गर्म पानी भर कर उस पर कपड़ा लपेट लें और इस बॉटल से धीरे-धीरे सिकाई करें, इससे आपका दर्द कम होने लगेगा, पीरियड्स में दर्द कम हो इसके लिए खानपान पर भी विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात

यह भी पढ़ें: Sleeping Food: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो आज ही शुरू कर दें इन फलों का सेवन, देखिए लिस्ट

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)