Healthy Workplaces: ऑफिस की कुर्सी बढ़ा रही है वजन, इन टिप्स को फॉलो करके पाएं चुटकियों में छुटकारा

Office Work: ऑफिस में काम करने के दौरान वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन यदि आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चेंज ले आएं तो ऑफिस में बैठे रहने पर भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा, डाइटीशियन नीलम के इन टिप्स पर डालिए नजर...

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Weight Gain in Office: ऑफिस में नाइन टू फाइव जॉब (9 to 5 Job) के दौरान लगातार काम करने के दौरान अधिकतर लोग एक स्थान और एक कुर्सी में बैठकर करते हैं, जिसके कारण उनके शरीर की कैलरी कम मात्रा में बर्न होती है. इससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है, एक ही स्थान पर ज्यादा देर बैठे रहने की आदत के कारण कैलरी बर्न होने की बजाय शरीर में फैट जमा होने लगता है. हम अक्सर ऑफिस एंप्लॉयीज को बेली फैट कम (Belly fat) करने के बारे में कहते हुए सुनते रहते हैं. ऑफिस में काम करने के दौरान वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं (Reasons for Weight Gain While Working in Office) लेकिन यदि आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चेंज ले आएं तो ऑफिस में बैठे रहने पर भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा, डाइटीशियन नीलम के इन टिप्स पर डालिए नजर...

सुबह ब्रेकफास्ट जरूर करें

सुबह घर से निकलने से पहले नाश्ता करें, इससे आपको क्रेविंग नहीं होगी और लंच से पहले जब आप 11-12 बजे कोई स्नैक्स नहीं खाते हैं तो वजन बढ़ना शुरू हो जाता है.

Advertisement

शाम के समय खाएं हेल्दी स्नैक्स

शाम को काम करने के बीच हल्की-हल्की भूख लगती है. इस भूख को शांत करने के लिए आप 4-6 बजे के बीच हेल्दी स्नैक्स का सेवन कर सकते हैं. जैसे-मूंगफली, ड्राइफ्रूट्स आदि, ऐसा करने से हम रात को हल्का खाना खाते हैं और आरामदायक नींद मिलती है, इससे स्किन भी अच्छी रहती है.

Advertisement

स्मोकिंग को कहें न

कई लोग जब ऑफिस पहुंचते हैं तो काम की शुरुआत एक कप कॉफी या चाय पीते हुए करते हैं और इसके साथ स्मोकिंग करते हैं लेकिन इससे वजन कंट्रोल नहीं होता है बल्कि यह एक लत बन जाती है, इससे बचने के लिए काम की शुरुआत नारियल पानी, शरबत या छाछ से कर सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Health Tips: यदि आप भी जूझ रहे हैं सांस फूलने की समस्या से? डाइट में शामिल कर लें इन चीजों को

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.