विज्ञापन
Story ProgressBack

Healthy Workplaces: ऑफिस की कुर्सी बढ़ा रही है वजन, इन टिप्स को फॉलो करके पाएं चुटकियों में छुटकारा

Office Work: ऑफिस में काम करने के दौरान वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन यदि आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चेंज ले आएं तो ऑफिस में बैठे रहने पर भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा, डाइटीशियन नीलम के इन टिप्स पर डालिए नजर...

Read Time: 3 mins
Healthy Workplaces: ऑफिस की कुर्सी बढ़ा रही है वजन, इन टिप्स को फॉलो करके पाएं चुटकियों में छुटकारा

Weight Gain in Office: ऑफिस में नाइन टू फाइव जॉब (9 to 5 Job) के दौरान लगातार काम करने के दौरान अधिकतर लोग एक स्थान और एक कुर्सी में बैठकर करते हैं, जिसके कारण उनके शरीर की कैलरी कम मात्रा में बर्न होती है. इससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है, एक ही स्थान पर ज्यादा देर बैठे रहने की आदत के कारण कैलरी बर्न होने की बजाय शरीर में फैट जमा होने लगता है. हम अक्सर ऑफिस एंप्लॉयीज को बेली फैट कम (Belly fat) करने के बारे में कहते हुए सुनते रहते हैं. ऑफिस में काम करने के दौरान वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं (Reasons for Weight Gain While Working in Office) लेकिन यदि आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ चेंज ले आएं तो ऑफिस में बैठे रहने पर भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा, डाइटीशियन नीलम के इन टिप्स पर डालिए नजर...

सुबह ब्रेकफास्ट जरूर करें

सुबह घर से निकलने से पहले नाश्ता करें, इससे आपको क्रेविंग नहीं होगी और लंच से पहले जब आप 11-12 बजे कोई स्नैक्स नहीं खाते हैं तो वजन बढ़ना शुरू हो जाता है.

शाम के समय खाएं हेल्दी स्नैक्स

शाम को काम करने के बीच हल्की-हल्की भूख लगती है. इस भूख को शांत करने के लिए आप 4-6 बजे के बीच हेल्दी स्नैक्स का सेवन कर सकते हैं. जैसे-मूंगफली, ड्राइफ्रूट्स आदि, ऐसा करने से हम रात को हल्का खाना खाते हैं और आरामदायक नींद मिलती है, इससे स्किन भी अच्छी रहती है.

स्मोकिंग को कहें न

कई लोग जब ऑफिस पहुंचते हैं तो काम की शुरुआत एक कप कॉफी या चाय पीते हुए करते हैं और इसके साथ स्मोकिंग करते हैं लेकिन इससे वजन कंट्रोल नहीं होता है बल्कि यह एक लत बन जाती है, इससे बचने के लिए काम की शुरुआत नारियल पानी, शरबत या छाछ से कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: यदि आप भी जूझ रहे हैं सांस फूलने की समस्या से? डाइट में शामिल कर लें इन चीजों को

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर
Healthy Workplaces: ऑफिस की कुर्सी बढ़ा रही है वजन, इन टिप्स को फॉलो करके पाएं चुटकियों में छुटकारा
Success Tips: If you want all the money in life, then give up these things today itself.
Next Article
जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें
Close
;