Monsoon Tips: बारिश में जूतों को सुखाने में होती है दिक्क्त तो अपना लें ये टिप्स

Tips for Monsoon: यदि आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं कि बारिश के कारण गीले हो गए जूतों को सुखाने (How to dry shoes) के क्या तरीक़े हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Monsoon Tips and Tricks: बारिश का मौसम आते ही काफी ख़ुशनुमा माहौल हो जाता है और जैसे ही बारिश का मौसम आता है धूप चली जाती है. ऐसे में धूप नहीं निकलने के कारण बारिश में गीली हुई चीज़ों को सुखाना मुश्किल होता है. कपड़ों को सुखाने के लिए तो हम वॉशिंग मशीन का सहारा ले सकते हैं पर जब बात जूतों की आती है तो काफी परेशानी होती है. यदि दो तीन दिन लगातार हम बारिश में भीगते हैं तो हमारे शूज सूखने में हफ़्ते और दस दिन लग जाते हैं. यदि आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं कि बारिश के कारण गीले हो गए जूतों को सुखाने (How to dry shoes) के क्या तरीक़े हो सकते हैं.

हेयर ड्रायर

गीले जूतों को सुखाने के लिए आप हेयर ड्रायर उपयोग कर सकते हैं. सबसे पहले जूतों को ऐसी जगह लटका दें, जिससे जूतों का पानी आसानी से निकल जाए, जब पानी टपकना बंद हो जाए तो बारी-बारी से जूतों को ड्रायर की गर्म हवा के कारण कुछ ही समय में जूते सूख जाएंगे.

Advertisement

अख़बार से सुखा लें जूते

यदि आप अपने गीले जूतों को जल्दी से सुखाना चाहते हैं तो न्यूज़ पेपर की मदद ले सकते हैं. सबसे पहले जूतों के अंदर लगे हटाए जाने वाले पार्ट को अलग करकर पंखें की हवा में रख दें, अब जूतों में न्यूज़ पेपर को अच्छी तरह से भर दें, न्यूजपेपर जूतों का पूरा पानी सोख लेगा और कुछ देर बाद जूतों को पंखे की हवा में सुखा लें.

Advertisement

शूज ड्रायर

आजकल मार्केट में शूज ड्रायर भी आ गए हैं, जो कई दुकानों पर आपको आसानी से मिल जाएंगे, वहीं आप ऑनलाइन भी शूज ड्रायर खरीद सकते हैं, अगर आप शूज ड्रायर मदद से जूतों को सुखाएंगे तो आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Special Tips: यदि आप भी बारिश के मौसम में चलाते हैं AC तो रखिए इन बातों का विशेष ध्यान...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)