Karwa Chauth 2024: इस दिन रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, पूजा थाली में क्या-क्या रखें? यहां जानिए पूजा मुहूर्त और चंद्रोदय का समय

Karwa Chauth 2024 Date: जीवनसाथी की लंबी उम्र के लिए महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है और निर्जला व्रत रखती हैं. वहीं शाम को चांद को अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Karwa Chauth 2024 Kab Hai: पति की लंबी उम्र के लिए हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत (karwa chauth 2024) का काफी ज्यादा महत्व है. विवाहित महिलाएं हर साल करवा चौथ का व्रत का इंतजार काफी उत्सुकता से करती हैं. करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष (Krishna Paksha) की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस दिन महिलाएं दिन भर निर्जला व्रत रखती हैं और सायंकाल को चंद्रमा के दर्शन करके उसे अर्घ्य देकर व्रत का पारण करती हैं.

इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करके गणपति और करवा माता की पूजा करती हैं. कुछ जगहों पर कुंवारी कन्याएं भी मनचाहे वर के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. ऐसे में आज यहां जानते हैं कि साल 2024 में करवा चौथ का त्योहार किस दिन (karwa chauth 2024 Date) पड़ रहा है. साथ ही शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि और पूजा सामग्री तक जानेंगे. 

कब है करवा चौथ 2024 (Karwa Chauth 2024)

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल करवा चौथ का व्रत रविवार, 20 अक्टूबर 2024 को पड़ रहा है. कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर की सुबह 6:46 बजे आरंभ हो रही है, जो 21 अक्टूबर, 2024 की सुबह 4:16 बजे तक रहेगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, करवा चौथ का व्रत रविवार, 20 अक्टूबर को रखा जाएगा. 

करवा चौथ 2024 चांद कब निकलेगा? जानें शुभ मुहूर्त (Karwa chauth 2024 Moon time & Shubh Muhurat)

इस साल करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय 20 अक्टूबर, 2024 की शाम 7:55 बजे है. हालांकि अलग-अलग शहरों में ये समय अलग होगा. विवाहित महिलाएं इस दिन चांद के दर्शन करने के बाद चांद को अर्घ्य देकर व्रत खोलेंगी. वहीं चंद्रमा को अर्घ्य देने के दौरान महिलाएं छलनी से चंद्रमा के दर्शन करती हैं और फिर दीपदान के बाद उसे जल अर्पित करती हैं. इस साल याकरवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त 20 अक्टूबर की शाम 5:46 बजे शुरू हो रहा है जो शाम 7:09 बजे तक रहेगा. 

Advertisement

ये भी पढ़े: MP वाकई गजब है! 6592 फॉरेस्ट गार्ड को 5200 पे बैंड के बजाय 5680 पर कर दिया पेमेंट

करवा चौथ पूजा सामग्री (Karwa chauth Puja samagri)

करवा चौथ की पूजा के लिए टोटीवाला करवा (मिट्‌टी या तांबे का ढक्कन वाला करवा), कलश, रोली, कुमकुम, मौली, अक्षत, पान, अबीर, गुलाल, चंदन, फूल, हल्दी, चावल, दही, शक्कर का बूरा, मिठाई, देसी घी, इत्र, नारियल, जनेऊ जोड़ा, शहद, कच्चा दूध, छलनी, कपूर, गेहूं, करवा माता की तस्वीर, व्रत कथा की पुस्तक, दीपक, अगरबत्ती, लकड़ी का आसन, हलुआ, आठ पूरियों की अठावरी, दक्षिणा, 16 श्रृंगार आदि. 

Advertisement

करवा चौथ 2024 पूजा विधि (Karwa Chauth 2024 Puja Vidhi)

1. करवा चौथ की पूजा के लिए करवा माता की चित्र दीवार पर लगा लें.

2. अब पूजा की थाली तैयार कर लें.

3. इसके बाद अपनी सास,जेठानी या फिर किसी अन्‍य पूज्‍य महिला से करवा चौथ की व्रत कथा सुनें.

4. कथा सुनते समय थाली में जल से भरा लोटा और मिट्टी के करवे में जल भरकर उसे ढक्‍कन सहित रख लें.

5. अब थाली में रोली, गेहूं, धूप, दीपक, सींक आदि सब रख लें.

6. कथा सुनने के बाद 7 बार करवे की अदला-बदली करें. 

7. अब इस जल से भरे करवे को रात में चंद्रमा को अर्घ्‍य देने के लिए रखें. 

8. चंद्रमा के निकलने के बाद दीपक जलाकर पूजा करें और आरती उतारे.

 9. छलनी से चंद्रमा के दर्शन करने के बाद पति का चेहरा देखकर अपना व्रत खोलें. 

10. उसके बाद घर के सभी बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर भोजन करें.
 

ये भी पढ़े: मिड-डे मील की आलू सब्जी में 'आलू' ढूंढते रह गए मंत्रीजी... दाल देख हो गए हैरान, वीडियो वायरल

Advertisement

Topics mentioned in this article