विज्ञापन
Story ProgressBack

Kitchen Tips: लोहे की कढ़ाई को घिस-घिस कर हो रहें परेशान! चमकाने के लिए अपनाए ये घरेलू टिप्स नहीं दुखेंगे हाथ

लोहे की कड़ाही बहुत जल्दी काली पड़ जाती है और इसमें तेल की परतें जमने लगती है इसीलिए महिलाएं इसका उपयोग करने से कतराती हैं लेकिन अब आपको टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है हम आपको काली लोहे की कढ़ाई (black iron pan cleaning tips) साफ करने के कुछ ऐसे नुस्ख़े बताने (Cleaning tips and tricks) जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप मिनटों में अपनी काली पड़ी लोहे की कड़ाही को चमचमाता हुआ नया बना सकते हैं.... 

Read Time: 3 mins
Kitchen Tips: लोहे की कढ़ाई को घिस-घिस कर हो रहें परेशान! चमकाने के लिए अपनाए ये घरेलू टिप्स नहीं दुखेंगे हाथ

Cleaning hacks: रसोई घरों में खाना बनाने के लिए कई प्रकार के बर्तनों का प्रयोग किया जाता है. सब्ज़ी बनाने के लिए लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल प्राचीन काल से लोग करते आ रहे हैं लेकिन लोहे की कड़ाही बहुत जल्दी काली पड़ जाती है और इसमें तेल की परतें जमने लगती है इसीलिए महिलाएं इसका उपयोग करने से कतराती हैं लेकिन अब आपको टेंशन लेने की ज़रूरत नहीं है हम आपको काली लोहे की कढ़ाई (black iron pan cleaning tips) साफ करने के कुछ ऐसे नुस्ख़े बताने (Cleaning tips and tricks) जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप मिनटों में अपनी काली पड़ी लोहे की कड़ाही को चमचमाता हुआ नया बना सकते हैं.... 

डिटर्जेंट
डिटर्जेंट से लोहे की काली पड़ी कढ़ाही को चमकदार बनाना सबसे आसान है, इससे हम कम समय में कढ़ाही साफ कर सकते हैं, इसके लिए बहुत गर्म पानी में डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा मिलाएं और पानी को कढ़ाई में डालकर कुछ घंटे के लिए छोड़ दें, जब डिटर्जेंट का पानी काला दिखने लगें, तब इसे स्क्रबर की सहायता से चारों और रगड़कर साफ़ कर लें आपकी काली कढ़ाही सफ़ेद और चमकदार हो जाएगी.

नीम्बू
नींबू का इस्तेमाल कई चीज़ों को साफ करने के लिए किया जाता है. इसके लिए तेल की परतों वाली काली पड़ी कढ़ाई में दो गिलास पानी, चार चम्मच नींबू रस और चार चम्मच डिटर्जेंट पाउडर डाल दस मिनट तक उबलने दें और उसके बाद थोड़ी देर को ऐसे ही छोड़ दें, आधे घंटे बाद इसे रगड़कर साफ कर लें, आप देखेंगे कि कढ़ाही में जमी गंदगी चुटकियों में बाहर हो रही है.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा से आप खाली पड़ी कड़ाही को चुटकियों में साफ कर सकते हैं, इसके लिए एक लीटर पानी में छह चम्मच बेकिंग सोडा और चार चम्मच नमक डालकर उबाल लें और इस गर्म पानी को खाली पड़ी कड़ाही में डाले, थोड़ी देर बाद कड़ाही को स्क्रबर से रगड़ते हुए साफ करें.

यह भी पढ़ें: Green Cardamom Benefits: बेहद काम की है छोटी इलाइची, इसके बड़े फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महंगे तेल छोड़िए, बालों में लगाना शुरू कर दीजिए सरसों तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Kitchen Tips: लोहे की कढ़ाई को घिस-घिस कर हो रहें परेशान! चमकाने के लिए अपनाए ये घरेलू टिप्स नहीं दुखेंगे हाथ
If you are troubled by pigeons then plant these plants, they will not wander around the house
Next Article
कबूतर से हो रहे हैं परेशान तो लगा लें ये पौधे, घर के आसपास भटकेंगे भी नहीं
Close
;