Jaya Parvati Vrat 2024: किस दिन पड़ रही है जया पार्वती व्रत, इस दिन का मुहूर्त और महत्व जानिये यहां

Jaya Parvati Vrat: किस दिन पड़ रही है जया पार्वती व्रत, इस दिन का मुहूर्त और महत्व जानिये यहांआषाढ़ मास में शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी से प्रारंभ होकर पांच दिनों तक इसे मनाया जाता है, ये व्रत अविवाहित महिलाओं द्वारा मनचाहा वर पाने के लिए रखा जाता है. इस साल जया पार्वती व्रत कब होगा और पूजा के लिए शुभ मुहूर्त (Jaya Parvati Shubh Muhurt) क्या है? आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
J

Jaya Parvati Vrat 2024: हिंदू धर्म में मान्यता है कि माता पार्वती की आराधना करने से पारिवारिक जीवन में खुशियां आती है और संतान सुख प्राप्त होता है. विवाहित महिलायें भी इस व्रत को रख सकती हैं. जया पार्वती व्रत का हिंदू धर्म में खास महत्व है. इस व्रत को गौरीव्रत (Gouri Vrat) भी कहा जाता है. आषाढ़ मास में शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी से प्रारंभ होकर पांच दिनों तक इसे मनाया जाता है, ये व्रत अविवाहित महिलाओं द्वारा मनचाहा वर पाने के लिए रखा जाता है. इस साल जया पार्वती व्रत कब होगा और पूजा के लिए शुभ मुहूर्त (Jaya Parvati Shubh Muhurt) क्या है? आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

जया पार्वती व्रत का शुभ मुहूर्त (Jaya Parvati Shubh Muhurt)

जया पार्वती का व्रत साल 2024 में 19 जुलाई शुक्रवार को रखा जाएगा, यह व्रत आषाढ़ मास में शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी से आरंभ होता है. यह व्रत विशेष रूप से विवाहित महिलाओं द्वारा मनचाहा वर पाने के लिए किया जाता है. जया पार्वती व्रत त्रयोदशी तिथि यानी 18 जुलाई को रात 08 बजकर 44 मिनट से शुरू हो रहा है, वही त्रयोदशी तिथि की समाप्ति 19 जुलाई को शाम 07 बजकर 41 मिनट पर होगा.

Advertisement

जया पार्वती व्रत का महत्व (Jaya Parvati Mahatav)

जया पार्वती व्रत रखने से अविवाहित महिलाओं को मनचाहा वर मिलता है. साथ ही भगवान शिव की आराधना करने से उत्तम फलों की प्राप्ति होती है. पौराणिक कथा के अनुसार, देवी पार्वती ने भगवान शिव को पति रुप में पाने के लिए यह व्रत रखा था, जया पार्वती व्रत करने से सौभाग्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और जया पार्वती व्रत रखकर अखंड सौभाग्य की प्राप्ति कर सकती है. ज्योतिष की मानें तो जया पार्वती व्रत करने से कुंडली में मौजूद दोषों का निवारण होता है और ग्रहों की शांति के लिए भी यह लाभदायक है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Sawan 2024: क्यों सावन में पहनते हैं हरा रंग? इस रंग को बारिश में शुभ किस लिए कहा गया है? जानिए यहां

Advertisement

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)