Akshay Tritiya: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

यदि आप भी अक्षय तृतीया पर गोल्ड की जूलरी खरीदने जा रहे हैं तो उसके पहले इन बातों (important tips for buying gold jewellery) पर जरूर नजर डाल लें, जिससे आपको कोई नकली सोना न देदे.... 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
सोना खरीदते समय इन बातों का खास ध्यान रखें

Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. इस साल अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई को मनाया जाएगा, इसे 'आखातीज' के नाम से भी जानते हैं. इस दिन शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरूआत होती है और कहा जाता है इस मौक़े पर सोना- चांदी (Gold and silver in akshay tritiya) और घर से जुड़ी जरूरत की चीजों को खरीदने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है. यदि आप भी अक्षय तृतीया पर गोल्ड की जूलरी खरीदने जा रहे हैं तो उसके पहले इन बातों (important tips for buying gold jewellery) पर जरूर नजर डाल लें, जिससे आपको कोई नकली सोना न दे दे.... 

हॉलमार्क
सबसे पहली चीज जो आपको विश्वास रूप से ध्यान रखनी है वह है हॉलमार्क. जूलरी ही खरीद की शुद्धता की पहचान होती है.

Advertisement

मेकिंग चार्ज पर कराएं रेट कम  
सोना खरीदते समय जूलरी के मेकिंग चार्ज पर मोलभाव किया जा सकता है इसीलिए इसे ज़्यादातर ज्वेलर्स मोलभाव के बाद कीमत कम कर देते हैं. जूलरी की ओवरऑल कीमत में 30 फ़ीसदी हिस्सा मेकिंग चार्ज का रहता है. इसी से ज्वैलर्स को फायदा होता है, ऐसे में आप थोड़ा मोलभाव करके फायदा उठा सकते हैं.

Advertisement

24K का होता है सबसे शुद्ध सोना 
चौबीस कैरट यानी 24K को सबसे शुद्ध सोना माना जाता है. जब सोने की जूलरी खरीदते हैं तो 22K का सोना इस्तेमाल किया जाता है, इसके साथ ही इसमें दूसरी धातु मिक्स की जाती है इस बात का ध्यान रखें.

Advertisement

वजन जरूर चेक करें
सोना खरीदते समय हमेशा उसका वजन चेक करें, वजन हल्का सा भी ऊपर नीचे होता है तो फ़ौरन इस पर ध्यान दें. सोना खरीदते समय वजन चेक करना न भूलें. 

बिल लेना न भूलें
सोना खरीदने के बाद ज्वैलर्स से बिल लेना याद रखें, देख लें कि बिल पर मेकिंग चार्ज और GST के बारे में सही और जरूरी जानकारी दी हो, सोने की खरीदारी में पक्का बिल अपने पास हमेशा रखें.

यह भी पढ़ें: Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन करें तुलसी के अचूक उपाय, पंडित जी ने दी ये राय

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.