विज्ञापन
Story ProgressBack

Akshay Tritiya: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

यदि आप भी अक्षय तृतीया पर गोल्ड की जूलरी खरीदने जा रहे हैं तो उसके पहले इन बातों (important tips for buying gold jewellery) पर जरूर नजर डाल लें, जिससे आपको कोई नकली सोना न देदे.... 

Read Time: 3 min
Akshay Tritiya: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल
सोना खरीदते समय इन बातों का खास ध्यान रखें

Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. इस साल अक्षय तृतीया का पर्व 10 मई को मनाया जाएगा, इसे 'आखातीज' के नाम से भी जानते हैं. इस दिन शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरूआत होती है और कहा जाता है इस मौक़े पर सोना- चांदी (Gold and silver in akshay tritiya) और घर से जुड़ी जरूरत की चीजों को खरीदने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है. यदि आप भी अक्षय तृतीया पर गोल्ड की जूलरी खरीदने जा रहे हैं तो उसके पहले इन बातों (important tips for buying gold jewellery) पर जरूर नजर डाल लें, जिससे आपको कोई नकली सोना न दे दे.... 

हॉलमार्क
सबसे पहली चीज जो आपको विश्वास रूप से ध्यान रखनी है वह है हॉलमार्क. जूलरी ही खरीद की शुद्धता की पहचान होती है.

मेकिंग चार्ज पर कराएं रेट कम  
सोना खरीदते समय जूलरी के मेकिंग चार्ज पर मोलभाव किया जा सकता है इसीलिए इसे ज़्यादातर ज्वेलर्स मोलभाव के बाद कीमत कम कर देते हैं. जूलरी की ओवरऑल कीमत में 30 फ़ीसदी हिस्सा मेकिंग चार्ज का रहता है. इसी से ज्वैलर्स को फायदा होता है, ऐसे में आप थोड़ा मोलभाव करके फायदा उठा सकते हैं.

24K का होता है सबसे शुद्ध सोना 
चौबीस कैरट यानी 24K को सबसे शुद्ध सोना माना जाता है. जब सोने की जूलरी खरीदते हैं तो 22K का सोना इस्तेमाल किया जाता है, इसके साथ ही इसमें दूसरी धातु मिक्स की जाती है इस बात का ध्यान रखें.

वजन जरूर चेक करें
सोना खरीदते समय हमेशा उसका वजन चेक करें, वजन हल्का सा भी ऊपर नीचे होता है तो फ़ौरन इस पर ध्यान दें. सोना खरीदते समय वजन चेक करना न भूलें. 

बिल लेना न भूलें
सोना खरीदने के बाद ज्वैलर्स से बिल लेना याद रखें, देख लें कि बिल पर मेकिंग चार्ज और GST के बारे में सही और जरूरी जानकारी दी हो, सोने की खरीदारी में पक्का बिल अपने पास हमेशा रखें.

यह भी पढ़ें: Akshay Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन करें तुलसी के अचूक उपाय, पंडित जी ने दी ये राय

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close