Honey Benefits: शहद में इन चीजों को मिलाकर लगाइए, Dark Circles दूर भगाइए...

Honey Skin Benefits: डार्क सर्कल्स हटाने के लिए ब्यूटीशियन बबीता ने कुछ घरेलू नुस्ख़े बताए हैं, यदि आप शहद डार्क सर्कल्स पर लगाएं तो आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
dark circles home remedies

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स चेहरे की सुंदरता कम कर देते हैं. डार्क सर्कल्स की वजह से चेहरा सुस्त और डल दिखाई देने लगता है. आज कल आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या आम हो गई है लेकिन जब ये आपके चेहरे की सुंदरता कम करते हैं तो डार्क सर्कल्स किसी दुश्मन से कम नहीं लगते हैं. डार्क सर्कल्स हटाने के लिए ब्यूटीशियन बबीता ने कुछ घरेलू नुस्ख़े (home remedies for dark circles) बताए हैं, यदि आप शहद डार्क सर्कल्स (Honey in dark circles) पर लगाएं तो आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

शहद और नींबू

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए शहद और नींबू को मिलाकर लगा लीजिए, नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा के दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करता है.

Advertisement

ऐसे करें अप्लाई

एक कटोरी में एक चम्मच शहद लेकर इसमें एक चम्मच नीबू का रस डालकर अच्छी तरीक़े से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को अपनी आंखों के आसपास 2-3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें, दस मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें, इस पेस्ट को हफ़्ते में 2-3 बार लगाएं और आप देखेंगे कि आपको डार्क सर्कल से छुटकारा मिलने लगा है.

Advertisement

शहद और टमाटर

आंखों के आस पास डार्क सर्कल्स चेहरे की खूबसूरती कम करते हैं. इन्हें हटाने के लिए आप शहद में टमाटर के रस का प्रयोग कर सकते हैं. टमाटर के रस में विटामिन सी मौजूद होता है जो दाग-धब्बों को हटाने में कारगर साबित होता है.

Advertisement

ऐसे करें अप्लाई

एक कटोरी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच टमाटर का रस लीजिए और उसे अच्छी तरीक़े से मिक्स कर लें, इस मिश्रण को हल्के हाथों से 1-2 मिनट तक मसाज करें, 15 मिनट बाद फेसवाश करें, इससे आपको डार्क सर्कल्स से आराम मिल सकता है.

शहद और एलोवेरा

शहद और एलोवेरा भी आंखों के नीचे काले घेरे हटाने में मदद कर सकती है. 1 कटोरी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच ताज़ा ऐलोवेरा जेल डालकर मिक्स कर लें, इसे 15 मिनट तक आंखों के नीचे लगा छोड़ दें और चेहरे को सादे पानी से धो लें, सप्ताह में 2-4 बार इसे इस्तेमाल करने से से आपको फ़र्क दिखने लगेगा.

यह भी पढ़ें: चश्मा लगाने से नाक पर बन गए हैं निशान, तो अपनाइए इन Ghrelu Upay को

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)