विज्ञापन
Story ProgressBack

Honey Benefits: शहद में इन चीजों को मिलाकर लगाइए, Dark Circles दूर भगाइए...

Honey Skin Benefits: डार्क सर्कल्स हटाने के लिए ब्यूटीशियन बबीता ने कुछ घरेलू नुस्ख़े बताए हैं, यदि आप शहद डार्क सर्कल्स पर लगाएं तो आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

Read Time: 3 mins
Honey Benefits: शहद में इन चीजों को मिलाकर लगाइए, Dark Circles दूर भगाइए...
dark circles home remedies

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स चेहरे की सुंदरता कम कर देते हैं. डार्क सर्कल्स की वजह से चेहरा सुस्त और डल दिखाई देने लगता है. आज कल आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या आम हो गई है लेकिन जब ये आपके चेहरे की सुंदरता कम करते हैं तो डार्क सर्कल्स किसी दुश्मन से कम नहीं लगते हैं. डार्क सर्कल्स हटाने के लिए ब्यूटीशियन बबीता ने कुछ घरेलू नुस्ख़े (home remedies for dark circles) बताए हैं, यदि आप शहद डार्क सर्कल्स (Honey in dark circles) पर लगाएं तो आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

शहद और नींबू

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए शहद और नींबू को मिलाकर लगा लीजिए, नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा के दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करता है.

ऐसे करें अप्लाई

एक कटोरी में एक चम्मच शहद लेकर इसमें एक चम्मच नीबू का रस डालकर अच्छी तरीक़े से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को अपनी आंखों के आसपास 2-3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें, दस मिनट बाद इसे सादे पानी से धो लें, इस पेस्ट को हफ़्ते में 2-3 बार लगाएं और आप देखेंगे कि आपको डार्क सर्कल से छुटकारा मिलने लगा है.

शहद और टमाटर

आंखों के आस पास डार्क सर्कल्स चेहरे की खूबसूरती कम करते हैं. इन्हें हटाने के लिए आप शहद में टमाटर के रस का प्रयोग कर सकते हैं. टमाटर के रस में विटामिन सी मौजूद होता है जो दाग-धब्बों को हटाने में कारगर साबित होता है.

ऐसे करें अप्लाई

एक कटोरी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच टमाटर का रस लीजिए और उसे अच्छी तरीक़े से मिक्स कर लें, इस मिश्रण को हल्के हाथों से 1-2 मिनट तक मसाज करें, 15 मिनट बाद फेसवाश करें, इससे आपको डार्क सर्कल्स से आराम मिल सकता है.

शहद और एलोवेरा

शहद और एलोवेरा भी आंखों के नीचे काले घेरे हटाने में मदद कर सकती है. 1 कटोरी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच ताज़ा ऐलोवेरा जेल डालकर मिक्स कर लें, इसे 15 मिनट तक आंखों के नीचे लगा छोड़ दें और चेहरे को सादे पानी से धो लें, सप्ताह में 2-4 बार इसे इस्तेमाल करने से से आपको फ़र्क दिखने लगेगा.

यह भी पढ़ें: चश्मा लगाने से नाक पर बन गए हैं निशान, तो अपनाइए इन Ghrelu Upay को

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चश्मा लगाने से नाक पर बन गए हैं निशान, तो अपनाइए इन Ghrelu Upay को
Honey Benefits: शहद में इन चीजों को मिलाकर लगाइए, Dark Circles दूर भगाइए...
Easy and Effective Ways to Purify Water: How to clean water at home without RO machine, these methods will be very useful for you
Next Article
How to Filter Water at Home: बिना RO घर पर ऐसे साफ करें पानी, ये तरीके हैं बेहद कारगर
Close
;