विज्ञापन
Story ProgressBack

चश्मा लगाने से नाक पर बन गए हैं निशान, तो अपनाइए इन Ghrelu Upay को

Beauty Tips in Hindi : चश्मा उतारने के बाद आंखों पर मार्क्स बन जाते हैं, जिसके कारण आंखें अंदर घुसी हुई दिखती है और फेस फीचर बिगड़ने लगता है, चश्मे की वजह से यदि आपकी नाक पर भी नुकसान हो रहा है तो आप इससे बचने के लिए इन उपायों को अपना सकते हैं...

Read Time: 3 mins
चश्मा लगाने से नाक पर बन गए हैं निशान, तो अपनाइए इन Ghrelu Upay को
Photo Credit : Pinterest

Spectacle marks on nose: जो लोग चश्मा लगाते हैं कि वह अक्सर चश्मे को साफ करते हुए नज़र आते हैं. चश्मा डेली की आदत बन जाता है, हर व्यक्ति के चश्मे का नंबर और लेंस अलग होता है, इसके साथ ही कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बिना चश्मे के दिखाई नहीं देता है, तो वे हर घंटे चश्मा लगाए रखते हैं, ऐसा करने से आंखों पर निशान पड़ जाते हैं और नाक में गड्ढे होने लगते हैं और चश्मा उतारने के बाद आंखों पर मार्क्स (Marks on eyes) बन जाते हैं, जिसके कारण आंखें अंदर घुसी हुई दिखती है और फेस फीचर बिगड़ने लगता है, चश्मे की वजह से (Mark on nose due to glasses) यदि आपकी नाक पर भी नुकसान हो रहा है तो आप इससे बचने के लिए इन उपायों को अपना सकते हैं..

आलू 

आलू का उपयोग करके भी आंखों के नीचे और नाक के पास बड़े निशान को दूर कर सकते हैं. आलू में स्ट्रार्च होता है, जो स्किन को लाइट करने में मदद करता है. साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखने के गुण भी आलू में होते हैं. आलू की स्लाइड्स या आलू का रस नाक पर लगाइए और आप देखेंगे कि चश्मे से बने निशान भी घटने लगे हैं. आलू का इस्तेमाल आप पिगमेंटेशन हटाने के लिए भी कर सकते हैं.

बादाम तेल

चश्मे से हुए निशान को हटाने के लिए आप बादाम का तेल भी प्रयोग में ला सकते हैं. नियमित रूप से सोने से पहले बादाम के तेल से नाक के आसपास मसाज करें, ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और आपके नाक के पास के निशान धुंधलें होने लगेंगे.

एलोवेरा जेल

चश्मे के निशान चेहरे पर बहुत ही बुरे लगते हैं. ऐसे में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जेल की मदद से नाक और आंखों के नीचे मसाज करें, ये त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और स्किन को हाइड्रेट भी रखता है. ऐसा रोज़ाना करने से निशान जल्दी हटने लगेंगे.

खीरा 

नाक पर पड़ने वाले निशानों से छुटकारा पाने के लिए आप खीरे का उपयोग कर सकते हैं. खीरे का रस भी आंखों के इन निशानों को दूर कर सकते हैं. आप चाहें तो खीरे का रस निकालकर नाक पर लगा सकते हैं, खीरे का रस लगाने के लिए आप कॉटन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: धूप से हो रहा है Sunburn, झुलसी स्किन को निखार देंगीं ये Home Remedies 

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Milk Facepack: दूध में इन चीजों को मिलाकर लगाएं चेहरे पर, दमकती स्किन का लोग पूछेंगें सीक्रेट
चश्मा लगाने से नाक पर बन गए हैं निशान, तो अपनाइए इन Ghrelu Upay को
Honey Benefits: Mix these things with honey and apply, dark circles will go away in a jiffy
Next Article
Honey Benefits: शहद में इन चीजों को मिलाकर लगाइए, Dark Circles दूर भगाइए...
Close
;