किचन में रखे डिब्बों में जम गई है चिकनाई? ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम

कई बार डिब्बों को तेज साफ करने के बाद उनकी चिकनाई नहीं निकलती है, डिब्बों में लगी इस चिपचिपी और ज़िद्दी चिकनाई को हटाने के लिए हम आपको घरेलू टिप्स (Gharelu Nushkhe) बता रहे हैं, इनका उपयोग करके आप डिब्बों को साफ़ कर सकते हैं.. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

Kitchen Cleaning Tips: घर का सबसे अहम हिस्सा घर का किचन होता है. रसोईघर को साफ करने में माताएं-बहनें ख़ूब मेहनत करती हैं. किचन में साफ सफ़ाई रखना बहुत ज़रूरी होता है. किचन में कई प्रकार के डिब्बे भी होते हैं, जिन्हें साफ रखना मुश्किल होता है लेकिन यदि डिब्बे गंदे हों तो इससे किचन की शोभा कम हो जाती है. कई बार डिब्बों को तेज साफ करने के बाद उनकी चिकनाई नहीं निकलती है, डिब्बों में लगी इस चिपचिपी और ज़िद्दी चिकनाई को हटाने के लिए हम आपको घरेलू टिप्स (Gharelu Nushkhe) बता रहे हैं, इनका उपयोग करके आप डिब्बों को साफ़ कर सकते हैं.. 

बेकिंग सोडा

किचन के डिब्बों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा पानी में मिला लें और इस मिश्रण को ब्रश या कॉटन की मदद से डिब्बों पर लगा दें, पेस्ट को 20 मिनट तक लगाने के बाद स्क्रब की मदद से आप डिब्बे को अच्छे से साफ़ कर लें और लास्ट में हल्के गुनगुने पानी से धो लें, आप देखेंगे कि डिब्बा चमचमा उठा है और इसकी सारी चिकनाई दूर हो गई है.

Advertisement

डिटरजेंट का घोल

डिब्बे को साफ करने के लिए गर्म पानी में डिटरजेंट का घोल बना लीजिए, अब इस मिश्रण को डिब्बे में डालकर कुछ देर के लिए रख दीजिए, इस पेस्ट की मदद से डिब्बे को रगड़कर साफ़ कर लीजिए, आप देखेंगी के डिब्बे के दाग भी निकल गए हैं और चिकनाई भी दूर हो गई है.

Advertisement

व्हाइट विनेगर

व्हाइट विनेगर से धब्बों को साफ करने के लिए पानी में दो बड़े चम्मच व्हाइट विनेगर डाल दें. अब इस पानी को स्प्रे करके ब्रश या कपड़े की मदद से साफ कर लें, अगर आप के डिब्बे बहुत ज़्यादा गंदे हैं तो एक घंटे के लिए इसे सिरके के पानी में छोड़ दें, इससे आपकी गंदी चिकनाई दूर हो जाएगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें: नाक के जिद्दी ब्लैकहेड्स को चुटकी में करें दूर ! जानिए Home Remedies

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)