Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा के दिन घर पर ले आएं झाड़ू सहित ये चीजें, लक्ष्मी जी की रहेगी विशेष कृपा

इस साल गंगा दशहरा 16 जून रविवार को मनाया जाएगा, इस दिन मां गंगा की विधि विधान से पूजा अर्चना (Ganga Puja) की जाती है और  यदि आप इस दिन पंडित दुर्गेश का बताया हुआ छोटा सा उपाय कर लें,  तो मां लक्ष्मी (Mata Laxmi) की कृपा पूरे साल आप पर बनी रहेगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Ganga Dussehra Upay: गंगा दशहरा के दिन ही मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था, ये दिन हिंदू धर्म में बेहद शुभ माना जाता है. गंगा दशहरा का पावन पर हर साल ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल गंगा दशहरा 16 जून रविवार को मनाया जाएगा, इस दिन मां गंगा की विधि विधान से पूजा अर्चना (Ganga Puja) की जाती है और  यदि आप इस दिन पंडित दुर्गेश का बताया हुआ छोटा सा उपाय कर लें,  तो मां लक्ष्मी (Mata Laxmi) की कृपा पूरे साल आप पर बनी रहेगी. गंगा दशहरा के दिन कुछ चीज़ों की खरीदारी करना अत्यंत शुभ होता है, आइए हम आपको उन चीज़ों के बारे में बताते हैं..

झाड़ू जरूर खरीदें

गंगा दशहरा के दिन झाड़ू जरूर खरीदें, इस दिन झाड़ू खरीदना अत्यंत शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन झाड़ू घर में लाने से पॉज़िटिव एनर्जी आती है और महालक्ष्मी की कृपा से धन का आगमन होता है.

Advertisement

नए कपड़े खरीदें

कहा जाता है कि गंगा दशहरा के दिन नए कपड़ों को जरूर खरीदना चाहिए. इससे शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है और जीवन में खुशियां आती हैं. यदि आप इस दिन नए कपड़े खरीद कर घर लाते हैं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

Advertisement

गंगाजल घर पर लाएं

गंगा दशहरा के दिन गंगा जल घर पर लाना चाहिए. यह अत्यंत शुभ माना जाता है, हिंदू धर्म में मान्यता है कि गंगा जल घर में लाने से सुख-संपदा और ख़ुशहाली का वास होता है और घर में पॉजिटिव ऊर्जा आती है.

Advertisement

पीली कौड़ी

गंगा दशहरा के दिन पीली कौड़ी घर पर ले आएं, इससे माता लक्ष्मी ख़ुश होती हैं और इस दिन पीली कौड़ी की पूजा करके उन्हें लाल कपड़े में बांधकर उस जगह पर रख दें, जहां से धन आता हो, आप इस इसे घर की तिजोरी में या दुकान की दराज़ में भी रख सकते हैं. ऐसा करने से सुख-संपन्नता का आगमन होता है.

यह भी पढ़ें: Mahesh Navmi 2024: महेश नवमी की पूजा के लिए जानिए कब है शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि...

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)