विज्ञापन
Story ProgressBack

Eye Care: इन एक्सरसाइज से बढ़ा सकते हैं रोशनी, आंखों की बीमारियां छुएंगी भी नहीं

Eye Exercises To Improve Vision: लगातार लैपटॉप, टीवी स्क्रीन या मोबाइल को देखते रहने से आंखों में बहुत सारी दिक्क़ते होने लगती हैं, हम आपको आंखों के कुछ ऐसे योग बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं. यदि आप इन योगासन (yoga for eyes) को रोजाना करते हैं तो इससे आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ्य रहेंगी.

Read Time: 3 mins
Eye Care: इन एक्सरसाइज से बढ़ा सकते हैं रोशनी, आंखों की बीमारियां छुएंगी भी नहीं

Yoga For Eyes: शरीर की सबसे महत्वपूर्ण इंद्रियों में से एक हैं आंखें. आंखों को स्वस्थ्य रखने के लिए आंखों के योग करना भी बहुत जरूरी होता है, लगातार लैपटॉप, टीवी स्क्रीन या मोबाइल को देखते रहने से आंखों में बहुत सारी दिक्क़ते (Problems in Eyes) होने लगती हैं, हम आपको आंखों के कुछ ऐसे योग बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं. यदि आप इन योगासन (Yogasan for eyes) को रोजाना करते हैं तो इससे आपकी आंखें हमेशा स्वस्थ्य रहेंगी...

आंखों को ऊपर-नीचे घुमाना

आंखों को लगातार ऊपर नीचे घुमाने से आंखों की मूवमेंट अच्छी होती है और आंखों की रौशनी भी तेज होती है, इस एक्सरसाइज को करने क लिए समय निर्धारित करने के बाद ही करना चाहिए.

भस्त्रिका प्राणायाम

सुखासन की मुद्रा में बैठने के बाद इस योगासन को किया जाता है, यह सांस लेने की योगा है जिसका असर फेफड़ों, कानों, नाक और आंखों पर होता हैं, इसे करते समय ध्यान रखें कि गर्दन और रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा रखें, इसके बाद शरीर को बिना हिलाए गहरी सांस लें.

आंख छपकाना

ये आंखो के लिए बेहद अच्छी एक्सरसाइज है, जिसे करने के लिए सबसे पहले आंखों को तेजी से 10 सेकंड के लिए झपकाएं और 20 सेकंड आंखें बंद करके रेस्ट करें, इस प्रोसेस को 4 से 5 बार किया जा सकता है.

हथेली से आंखें ढंकना

अपने हाथों की दोनों हथेलियों को आपस में रगड़े और फिर उसे आंखों पर रखें, इससे हथेलियों की गर्माहट आंखों की सिंकाई होती है इस प्रक्रिया को 5 से 10 मिनट के लिए अवश्य करें.

त्राटक

त्राटक के इस योगासन को टकटकी भी कहा जाता है, इस एक्सरसाइज से आंखो संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं, इसमें शरीर को बिना हिलाए एक टक लगातार वस्तु को देखना होता है.

यह भी पढ़ें: Belly Fat Exercises: लटकती हुई तोंद से हैं परेशान! तो पेट कम करने के लिए आज से ही शुरू कर दीजिए ये योगासन

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Blood Donor Day 2024: पहली बार डॉग को चढ़ाया गया था ब्लड, जानिए कौन किसे दे सकता है रक्त
Eye Care: इन एक्सरसाइज से बढ़ा सकते हैं रोशनी, आंखों की बीमारियां छुएंगी भी नहीं
Akshay Tritiya Yog: This will happen after 23 years, this time Shehnai will not resonate on Akshaya Tritiya 2024
Next Article
Akshaya Tritiya 2024: इस बार अक्षय तृतीया पर नहीं होगा शहनाई-ढ़ोल का शोर, 23 साल बाद बन रहा ऐसा याेग
Close
;