विज्ञापन
Story ProgressBack

मोटापे को गायब कर देगा ये फल ! नाम और फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान 

Health & Lifestyle News in Hindi : आप में से कई लोगों ने तो इसका नाम आज पहली बार सुना होगा... लेकिन आपको बता दें कि इस फल के नाम के साथ-साथ इसके फायदे भी चौंकाने वाले हैं.

Read Time: 3 mins
मोटापे को गायब कर देगा ये फल ! नाम और फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान 
मोटापे को गायब कर देगा ये फल ! नाम और फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान 

Red Banana Benefits: आज कल हर कोई वजन घटाने के लिए जिम और एक्सरसाइज का सहारा लेते है लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी वजन घटाने में काफ़ी परेशानी देखने को मिलती है. वेट लॉस जर्नी के दौरान एक्सरसाइज के साथ साथ हेल्दी डाइट मेंटेन करना बहुत ज़रूरी होता है, ऐसे में यदि आप लाल केला (Lal Kela Ke Fayde) का खाते हैं तो आपको वजन घटाने (Weight loss) में आसानी होती है. आप में से कई लोगों ने तो इसका नाम आज पहली बार सुना होगा... लेकिन आपको बता दें कि इस फल के नाम के साथ-साथ इसके फायदे भी चौंकाने वाले हैं. आइए हम आपको लाल केला खाने से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं.

वजन घटाने के लिए

वजन घटाने के लिए जरूरी फाइबर लाल केला में होता है. जिस वजह से पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है और हम ज़्यादा खाना खाने से बचते हैं और फाइबर की मौजूदगी की वजह से क्रेविंग नहीं होती है.

लो कैलोरी

लाल केला स्वाद में मीठा होता है लेकिन इसके बावजूद इसमें कैलरी काउंट बहुत कम होता है, एक मीडियम साइज के लाल केले में क़रीब 90 कैलरी होती है, इसे खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और पैकेज ड्रिंक की तरह इसमें कैलरी नहीं बढ़ती है.

ब्लड शुगर लेवल

लाल केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसका अर्थ है कि मीठा होने के बाद भी इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल अचानक से ऊपर नहीं जाता है, वज़न घटाने के लिए ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखना बहुत ज़रूरी होता है.

Digestion ठीक करने में

पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में भी लाल केला आपकी मदद कर सकता है. लाल केला खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और गट हेल्थ बेहतर होती है, अच्छे गट हेल्थ की वजह से Nutrients आपकी Body में अच्छे से Absorb होते हैं.. और नतीजतन वजन घटाने की सारी कोशिशें भी कामयाब हो जाती है.

यह भी पढ़ें: छोटी से लौंग के मिलेंगे बड़े फायदे ! जानिए सेहत के लिए कितनी जरूरी 

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
White Hair Remedy: बालों को सफेद होने से रोकते हैं ये Super Foods, डाइट में शामिल करते ही दिखने लगेगा असर
मोटापे को गायब कर देगा ये फल ! नाम और फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान 
You can control BP by eating these 4 foods, hypertension patients must eat them
Next Article
हाई बीपी को ऐसे करें कंट्रोल, डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स 
Close
;