आप भी अपने साथ बाहर लेकर जाते हैं Laddu Gopal को? तो इन बातों का रखें विशेष रूप से ध्यान

यदि आप भी लड्डू गोपाल को बाहर अपने साथ लेकर जाते हैं तो आपको कुछ नियमों (Laddoo Gopal Niyam) का विशेष रूप से पालन करना चाहिए, आइए हम आपको उन नियमों के बारे में बताते हैं..

Advertisement
Read Time: 2 mins
Laddoo Gopal Puja Niyam

Laddu Gopal: भगवान कृष्ण के भक्त पूरी दुनिया में हैं. हिन्दू धर्म में श्री कृष्ण को जगत का पालनहार भी कहा जाता है. हर घर में कृष्ण जी की पूजा (Krishna Puja) की जाती है. कई घरों में लड्डू गोपाल की सेवा एक छोटे बच्चे की तरह की जाती है, उन्हें स्नान कराया जाता है. सुंदर-सुंदर वस्त्र पहनाए जाते हैं और बहुत सारे लोग जब कहीं बाहर जाते हैं तो लड्डू गोपाल को अपने साथ लेकर जाते हैं. यदि आप भी लड्डू गोपाल को बाहर अपने साथ लेकर जाते हैं तो आपको कुछ नियमों (Laddoo Gopal Niyam) का विशेष रूप से पालन करना चाहिए, आइए हम आपको उन नियमों के बारे में बताते हैं..

लड्डू गोपाल को जब साथ लेकर जाएं तो सफाई का ध्यान रखें

लड्डू गोपाल को अपने साथ जहां भी ले जाएं, इस बात का ध्यान रखें कि वह स्थान सुरक्षित और पवित्रता हो, लड्डू गोपाल को टोकरी में साफ कपड़ा बिछाकर ही विराजित करें और ऐसे स्थानों पर ले जाने से बचें जहां गंदगी हो.

Advertisement

भोग लगाते रहें

समय-समय पर लड्डू गोपाल को भोग लगाते रहें. जितना संभव हो लड्डू गोपाल की सेवा ठीक उसी प्रकार करें, जैसे घर पर करते हैं. उनके वस्त्र साथ में लेकर जाएं, स्नान करवाने के बाद उनके वस्त्र तुरंत बदल दें और 4 पहर में भोग ज़रूर लगाएं, भोग लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनका भोग सात्विक होना चाहिए.

Advertisement

इस बात का रखें ध्यान

जिस प्रकार छोटे बच्चे को अकेला नहीं छोड़ते हैं, ठीक उसी प्रकार लड्डू गोपाल को भी घर में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए. यदि आप लड्डू गोपाल को अपने साथ ले जाने में असमर्थ हैं तो आपको यह ज़िम्मेदारी किसी व्यक्ति को भी दे सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Ashad month: इस महीने में करें इस खास पेड़ की पूजा, इन नियमों का करना चाहिए पालन

यह भी पढ़ें: लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)