विज्ञापन

लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ज्योतिष (Laxmi Puja Upay in Jyotish) में भी कई प्रकार के उपाय बताए गए हैं, हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कर के आपके घर से धन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर
लक्ष्मी जी को कैसे प्रसन्न करें..

Laxmi Upay: लक्ष्मी की कृपा से लोगों के जीवन में सुख शांति और समृद्धि का वास होता है. धन की देवी नारायणी पर प्रसन्न हो जाती है. उस पर खूब धन की वर्षा होती है. धन की देवी महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ज्योतिष (Laxmi Puja Upay in Jyotish) ने भी कई प्रकार के उपाय बताए गए हैं. हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें कर के आपके घर से धन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

खीर का भोग

यदि घर में बचत नहीं होती है या पैसा आते ही तुरंत ख़र्च हो जाता है तो ये चमत्कारी उपाय आपके बेहद काम का है. मां लक्ष्मी को शुक्रवार के दिन खीर का भोग लगाएं, इसमें चीनी की जगह मिश्री मिलाएं, आप ये उपाय करेंगे तो आर्थिक समस्याएं दूर होने लगेगी.

शंख 

शंख एक समुद्री जीव का ढांचा होता है. पौराणिक रूप से शंख की उत्पत्ति समुद्र से मानी जाती है. कहीं-कहीं जगहों पर शंख को लक्ष्मी जी का भाई मानकर भी पूजा जाता है. कहा जाता है कि शंख जहां होता है, वहां लक्ष्मी जी स्वयं खींची चली आती है और मंगल कार्यों और धार्मिक उत्सवों में भी शंख बजाना बेहद शुभ माना जाता है, घर में एक शंख ज़रूर रखे.

दीपक

यदि घर में लगातार ख़र्चे बढ़ रहे हैं और धन हानि हो रही है तो घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़क कर शुद्ध घी का दो मुखी दीपक जलाना चाहिए, दीपक जलाते समय मन में यह कामना करनी चाहिए कि भविष्य में घर में धन हानि का सामना न करना पड़े. जब दीपक शांत हो जाए तो उसे बहते हुए पानी में बहा देना चाहिए.

श्री सूक्त का पाठ

शुक्रवार के दिन उठते ही माता लक्ष्मी को नमन करें और स्नान आदि करने के बाद सफ़ेद वस्त्र पहनकर श्रीयंत्र या मां लक्ष्मी के चित्र के सामने खड़े होकर श्रीसूक्त का पाठ करें और इस दिन विशेष रूप से कमल का पुष्प माँ लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता है.

यह भी पढ़ें: इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, जून के अंत में होने जा रहा है बुध का उदय

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Exclusive Interview: फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड निकिता ने सुनाए अनुभव, कहा- संजय लीला भंसाली के साथ करना है काम
लक्ष्मी जी के उपाय हैं बेहद काम के, पैसों की किल्लत हो जाएगी दूर
Take care of pets like this during rainy season, remember these tips
Next Article
बारिश के मौसम में पालतू जानवरों का ऐसे रखें ध्यान, ये रही टिप्स
Close