क्या आपको भी Cardio Exercise के समय होता है घुटने में दर्द तो इन टिप्स को जरूर ट्राई करें

Health Tips: यदि आपको भी कार्डियो करते समय घुटनों में दर्द (knee pain while doing cardio) होता है और आप इस दर्द का सामना करते हैं तो आप इन टिप्स को फॉलो करें, इससे आपको दर्द से मुक्ति मिल सकती है...

Advertisement
Read Time: 2 mins

Exercise Tips: खुद को फिट रखने के लिए लोग तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं और जिम जाते हैं लेकिन कई बार घुटनों में दर्द होने की वजह से एक्सरसाइज छोड़नी पड़ जाती है. यदि आपको भी कार्डियो करते समय घुटनों में दर्द (knee pain while doing cardio) होता है और आप इस दर्द का सामना करते हैं तो आप इन टिप्स को फॉलो करें, इससे आपको दर्द से मुक्ति मिल सकती है..

वार्म अप करें

कार्डियो शुरू करने से पहले वॉर्म अप करना बहुत जरूरी है. इससे मांसपेशियां गर्म हो जाती है इसीलिए जब भी कार्डियो करें, 5-10 मिनट तक हल्की स्ट्रेचिंग या जॉगिंग करे.

धीरे-धीरे एक्सरसाइज शुरू करें

अगर आप लंबे समय से एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं तो धीरे-धीरे ही एक्सरसाइज शुरू करें, शुरुआत में कम समय के लिए एक्सरसाइज करें और फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाते जाएं.

तैराकी साइक्लिंग भी कर सकते हैं

कार्डियो एक्सरसाइज घुटनों पर एक जैसा दबाव नहीं डालती है, तैराकी साइक्लिंग जैसे कम प्रभावशाली एक्सरसाइज भी आप कर सकते हैं, इससे घुटनों पर जोर नहीं पड़ता है.

Advertisement

सही तकनीक का ध्यान करें

कार्डियो करते समय सही तकनीक का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है. यदि आप रनिंग कर रहे हैं तो कदमों को छोटा रखें और अपने पैरों को जमीन पर पूरी तरह से रखें.

स्ट्रेचिंग करें

एक्सरसाइज के बाद स्ट्रेचिंग करना घुटनों को लचीला बनाने में मदद करता है और इससे दर्द भी कम होता है.

दर्द होने पर तुरंत ब्रेक लें

अगर घुटनों में लगातार दर्द हो रहा है तो तुरंत ब्रेक ले लें, उस दर्द को कभी भी नजरअंदाज न करें, लगातार एक्सरसाइज करने से बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

Advertisement

वजन कम करें

यदि आपका वजन बहुत ज़्यादा है तो ये आपके घुटनों पर अतिरिक्त दबाव डालता है. वजन कम करने से घुटनों में दर्द कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Benefits of Litchi: गर्मियों के लिए बेस्ट है Litchi, फायदे जानेंगे तो हो जाएगी आपकी फेवरेट...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement