विज्ञापन
Story ProgressBack

Heat Stroke : गर्मियों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका, जानिए यहां

Lifestyle News in Hindi : लू तब लगती है जब आप जब आप लंबे समय तक ब धूप में रहते हैं और शरीर का तापमान उस बढ़ती धूप के तापमान को कंट्रोल नहीं कर पाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप गर्मियों में लू से बचे रह सकते हैं: 

Read Time: 3 mins
Heat Stroke : गर्मियों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका, जानिए यहां
फाइल फोटो

Heat Stroke Home Remedies : इन दिनों गर्मी अपने चरम पर पहुंच रही है. भीषण गर्मी पूरे देश में अपना रिकॉर्ड तोड़ रही है. गर्मियों का मौसम आते ही शरीर कई प्रकार की बीमारियों से जूझने लगता है. जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे-वैसे शरीर में बीमारियां परेशान करने लगती है. खासतौर पर ये बीमारियां उन लोगों को होती है, जिनकी इम्यूनिटी कमज़ोर होती है. गर्मियों में लू लगना सबसे कॉमन प्रॉब्लम है. जिसकी वजह से शरीर में अन्य कई बीमारियां होने लगती है. गर्मियों में लू लगने को हीट स्ट्रोक या सन स्ट्रोक (Heat Stroke & Sun Stroke) कहते हैं. बता दें कि लू तब लगती है जब आप जब आप लंबे समय तक ब धूप में रहते हैं और शरीर का तापमान उस बढ़ती धूप के तापमान को कंट्रोल नहीं कर पाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप गर्मियों में लू से बचे रह सकते हैं: 

बेल का शरबत  (Bel ka sharbat)

आयुर्वेद के अनुसार बेल का शरबत पीना गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है. विटामिन सी के साथ बेल में फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है. बेल का शरबत पीने से लू से बचाव होता है और पाचन से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती हैं.

प्याज का रस (Pyaj ka ras)

जब भी घर से बाहर निकलें, अपने साथ कच्चा प्याज लेकर धूप में जाएं, गर्मियों में प्याज को डाइट में शामिल करने की भी सलाह दी जाती है. ये लू को भगाने का एक अचूक उपाय हैं यदि आप गर्मियों में प्याज का रस पीते हैं तो भी आपको कभी लू नहीं लगेगी, इसके साथ ही प्याज का रस निकालकर हाथ पैर के तलवों पर लगाने से शरीर का तापमान कम होने लगता है.

सौंफ का पानी (Saunf ka pani)

लू लगने पर सौंफ का पानी पीना काफी फायदेमंद होता है. सौंफ के पानी का सेवन करने से तापमान रेगुलेट होता है और शरीर को ठंडक पहुंचती है. रातभर के लिए सौंफ को एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका पानी पी लें, इसका पानी पीने से लू नहीं लगती है.

धनिया और पुदीने का रस (Dhaniya-pudina ka ras)

लू लग जाने पर धनिया और पुदीने का रस पीना चाहिए, इससे शरीर को ठंडक मिलती है, इस रेस को पीने के अलावा आप धनिया और पुदीने की चटनी बनाकर भी खा सकते हैं.

नींबू पानी (Nimbu pani)

नींबू पानी गर्मियों के लिए बेस्ट ड्रिंक मानी जाती है, विटामिन सी से भरपूर नींबू डिटॉक्सीफाई करने में तो मदद करता ही है, इसके साथ ही शरीर में इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देने में सहायक होता है.

यह भी पढ़ें: एक्सरसाइज करने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पड़ सकता है उल्टा असर

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Blood Donor Day 2024: पहली बार डॉग को चढ़ाया गया था ब्लड, जानिए कौन किसे दे सकता है रक्त
Heat Stroke : गर्मियों में लू से बचने के लिए अपनाएं ये तरीका, जानिए यहां
Akshay Tritiya Yog: This will happen after 23 years, this time Shehnai will not resonate on Akshaya Tritiya 2024
Next Article
Akshaya Tritiya 2024: इस बार अक्षय तृतीया पर नहीं होगा शहनाई-ढ़ोल का शोर, 23 साल बाद बन रहा ऐसा याेग
Close
;