Dark Circles को करें गायब, दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज़ 

How to Get Rid of Dark Circles : काले घेरों यानी डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए लोग खासकर फीमेल्स तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Products For Dark Circles) का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इसके बावजूद डार्क सर्कल्स से छुटकारा नहीं मिलता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Dark Circles को करें गायब, दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज़ 

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने की वजह से चेहरे की खूबसूरती भी कम होने लगती है और कई बार इसकी वजह से शर्मिंदा भी होना पड़ता है. काले घेरों यानी डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए लोग खासकर फीमेल्स तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Products For Dark Circles) का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इसके बावजूद डार्क सर्कल्स से छुटकारा नहीं मिलता है, ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं, इससे आप आंखों के काले घेरों को चुटकियों में दूर कर सकती है..

बादाम तेल

विटामिन सी से भरपूर बादाम के तेल को रात में सोने से पहले लगा लें, रात में डार्क सर्कल्स पर बादाम तेल लगाने के बाद अगली सुबह उठकर चेहरे को धो लें, इससे आपको डार्क सर्कल से छुटकारा मिल सकता है.

खीरा

खीरा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है. खीरा त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन के लिए बेहद ज़रूरी माने जाते हैं. यदि आप खीरे की स्लाइसेस को आंखों पर लगाकर रखते हैं तो इससे आपके चेहरे पर हो रहे डार्क सर्कल्स दूर हो जाते हैं.

टमाटर

टमाटर मैं नैचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन होता है. जो अंडरआई डार्क सर्कल्स को कम करता है, विटामिन ए, विटामिन बी और सी होते हैं. जो डार्क सर्कल्स को कम करते हैं, डार्क सर्कल पर 10 मिनट टमाटर का रस लगाने से ये धुँधले होने लगते हैं.

Advertisement

ठंडा दूध

दाग को दूर करने का एक अचूक है ठंडा दूध, ठंडा दूध एक अच्छा क्लींजर माना जाता है. इसके लिए दूध में बर्फ मिल कर इसे आंखों के नीचे लगाए रहिए और उसके बाद चेहरा धो लीजिए, आप देखेंगे कि डार्क सर्कल की समस्या धीरे धीरे दूर हो रही है.

एलोवेरा

डार्क सर्कल को कम करने के लिए एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल का कमाल दिख सकता है, एलोवेरा से स्किन को भी कई  मिलते हैं, इसके साथ ही आँखों के लिए भी एलोवेरा जेल जरूरी होता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: मोटापे को गायब कर देगा ये फल ! नाम और फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान 

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)