Cockroach Control Tips: कॉकरोच की वजह से हो रही है परेशानी, रसोई में छिपी चीजों से कर सकते हैं इनका खात्मा

Kitchen Hacks: हम आपकी रसोई में ही छिपी कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कॉकरोच (How can you get rid of cockroaches) से छुटकारा पा सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Cockroach Ke Gharelu Upay: इस तरह दूर होगी कॉकरोच की दिक्कत.

Kitchen Tips: बरसात का मौसम आते ही कई प्रकार के कीड़े-मकोड़े निकलने लगते हैं. चाहे किचन हो या बाथरूम जब भी कॉकरोच निकलते हैं तो उन्हें देखकर घिन भी बहुत आती है और कब एक कॉकरोच दस कॉकरोच को जन्म दे देता है, पता भी नहीं चलता, कॉकरोच यदि आप बहुत अधिक मात्रा में घर में हो जाते हैं तो कई प्रकार की बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies) आपके बेहद काम आ सकते हैं. हम आपकी रसोई में ही छिपी कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कॉकरोच (How can you get rid of cockroaches) से छुटकारा पा सकते हैं..

तेजपत्ता

रसोईघर में स्वाद का तड़का लगाने के लिए तेजपत्ता का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ये आपके रसोई के कॉकरोच भी भगा सकता है. तेजपत्ते को पीसकर इसे कॉकरोच के ठिकानों पर छिड़क दें, जिन जगहों पर कॉकरोच नज़र आते हैं, वहां तेजपत्ते को ज़रूर रखें, कॉकरोच तेजपत्ता देखकर भागने लगते हैं और मुड़कर कभी नहीं आते हैं.

Advertisement

बेकिंग सोडा

कॉकरोच का रामबाण इलाज है, बेकिंग सोडा, बेकिंग सोडा इस पाउडर से न सिर्फ कॉकरोच बल्कि घर के बहुत से कीड़े-मकोड़े भी मर जाते हैं. कॉकरोच पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा के साथ चीनी और थोड़ा पानी मिलाकर गोलियां बना लें, इन गोलियों को कॉकरोच के ठिकानों पर लाकर रख दें, कॉकरोच इन गोलियों को खाकर मर जाते हैं.

Advertisement

प्याज-लहसुन

कॉकरोच का ये नुस्ख़ा काफी पुराना है. प्याज को पीसकर उसमें लहसुन कूटकर मिलाएं और बराबर मात्रा में काली मिर्च कूटकर डालें, तीनों चीज़ों के इस पेस्ट को पानी में मिलाकर पतला पेस्ट तैयार करें, इस असरदार लिक्विड को कॉकरोच समेत कई कीड़े-मकोड़ों पर छिड़क सकते हैं. 

Advertisement

नीम के पत्तों का स्प्रे

घरेलू नुस्खों में अक्सर ही नीम का तरह तरह से इस्तेमाल किया जाता है. नीम के पत्तों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें, इस पाउडर को कॉकरोच के ऊपर या कॉकरोच जहां सबसे ज़्यादा दिख रहे हो, वहां छिड़क दें, नीम के पत्तों का स्प्रे तैयार कर सकते हैं, इस स्प्रे को तैयार करने के लिए पानी में नीम के पत्ते उबाल लें, इस पानी को स्प्रे बोतल में भरे और जहां कॉकरोच दिखाई दे रहे हैं, वहां छिड़क दें.

यह भी पढ़ें: Toothbrush Care Tips: कितने दिनों में बदल देना चाहिए टूथब्रश? जान लीजिये आपके काम की बात

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)