विज्ञापन
Story ProgressBack

घर में पोछा लगाने से पहले पानी में मिला लें ये चीज, खुशबू के साथ चमक उठेगा फर्श

हम आपको छोटा सा घरेलू नुस्ख़े बताने जा रहे हैं, जो आप सफाई करते समय यूज़ (Cleaning tips) कर सकती है, जब भी आप पोछा (mop tips and tricks) लगाएं, पोछे के पानी में कुछ साधारण चीज़ों को मिला लें, इससे घर का फ़र्श चमकेगा बल्कि पूरे दिन खुशबू भी आएगी, आइए जानते हैं, हम किन चीज़ों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं....

घर में पोछा लगाने से पहले पानी में मिला लें ये चीज, खुशबू के साथ चमक उठेगा फर्श
Photo : Pexels

Tips to Clean Home :  हर किसी की चाहत होती है कि जिस घर में हम अपना सबसे ज़्यादा वक़्त बिताते हैं... वो एकदम साफ़-सुथरा और चमकदार हो. घर में खुशबू के लिए हम तरह-तरह के Room Fresheners और Spray का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अक्सर देखा जाता है कि अगर हम घर में कितनी भी सफ़ाई कर लें और घर में एक अच्छी ख़ुशबू नहीं आती है तो मूड अच्छा नहीं रहता है और सब कुछ अधूरा सा लगता है. अगर आप भी सफाई करने के लिए घर में झाड़ू-पोछा लगाते हैं... उसके बावजूद घर में अच्छी Vibes नहीं आ पाती है तो अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, हम आपको छोटा सा घरेलू नुस्ख़े बताने जा रहे हैं...जो आप सफाई करते समय यूज़ कर सकते हैं. जब भी आप पोछा लगाएं, तब आप उस पानी में कुछ घरेलू चीज़ों को मिला लें. इससे न सिर्फ आपके घर का फ़र्श चमकेगा बल्कि पूरे दिन खुशबू भी आएगी, आइए जानते हैं, हम किन चीज़ों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं....

नींबू का रस 

नींबू का रस घर को साफ करके ताजगी से भर देता है. यदि आप घर में मौजूद छोटे-छोटे कीटाणुओं का नाश करना चाहते हैं तो नीबू का रस पोछे के पानी में मिला लें, जब भी पोछा लगाएं, पानी में 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें, इससे आपका घर ना सिर्फ़ साफ होगा बल्कि ख़ुशबू से भी भर जाएगा.

विनेगर या सिरका

पोछा लगाते समय यदि आप विनेगर या सिरका, पानी में डालते हैं तो ये अच्छा डिसइंफेक्ट होता है. जो गंदगी और दाग धब्बे को आसानी से साफ कर देता है, इससे फर्श साफ रहता है और इसकी सुगंध से कमरा भी ख़ुशबू देने लगता है.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा बदबू दूर करने और फ़र्श की गहराई से सफाई में मदद करता है. जब भी पोछा लगाएं, पानी में एक मुट्ठी बैंकिंग सोडा मिला लें, ये आसान उपाय आपके फर्श को साफ करने के साथ साथ उसे ताजगी से भी भर देगा.

एसेंशियल ऑयल की कुछ ड्रॉप

पोछे के पानी में लैवेंडर, चंदन या कोई एसेंशियल ऑयल की कुछ ड्रॉप से मिला लें, इस तेल से न केवल आपके घर में बढ़िया ख़ुशबू आएगी बल्कि मानसिक शांति भी मिलेगी और आरामदायक भी फील होगा, इससे घर में अच्छी ख़ुशबू आएगी तो मूड भी फ्रेश रहेगा.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में लिप्स की ब्लैकनेस को ऐसे करें दूर, चंद मिनटों में पाएं गुलाबी होंठ

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
घर में पोछा लगाने से पहले पानी में मिला लें ये चीज, खुशबू के साथ चमक उठेगा फर्श
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;