विज्ञापन
Story ProgressBack

Kitchen Cleaning Hacks: चिमनी में लगी चिकनाई को इन हैक्स से करें चुटकियों में साफ, फॉलो करें ये आसान टिप्स

किचन में हो रही चिकनाई को दूर करने के लिए रसोईघर में चिमनी का उपयोग किया जाता है, चिमनी की प्लेटों को साफ़ करने के लिए हम आपको कुछ आसान से टिप्स (some easy tips to clean chimney plates) बताने जा रहे हैं, जिसे आप फॉलो कर सकते हैं..

Read Time: 2 mins
Kitchen Cleaning Hacks: चिमनी में लगी चिकनाई को इन हैक्स से करें चुटकियों में साफ, फॉलो करें ये आसान टिप्स
Kitchen Cleaning tips: जानिए किचन को कैसे रखे साफ

Chimney cleaning hacks: रसोईघर की दीवारों को साफ रखने और किचन में खाना बनने से हो रही चिकनाई को दूर करने के लिए चिमनी का प्रयोग किया जाता है. किचन में हो रही चिकनाई को दूर करने के लिए रसोईघर में चिमनी का उपयोग किया जाता है, चिमनी की प्लेटों को साफ़ करने के लिए हम आपको कुछ आसान से टिप्स (some easy tips to clean chimney plates) बताने जा रहे हैं, जिसे आप फॉलो कर सकते हैं.

विनेगर (Vinegar)
एक बर्तन में पानी भरकर उसे तेज आंच पर रखें, जब पानी उबलने लगें तो उसमें 1 कप सिरका डालें और फिर इसे बंद कर दें, इस में चिमनी डालें, प्लेटों को साफ करने के लिए पुराने ट्रूथ ब्रश का इस्तेमाल करें और ब्रश से जब हम इस गंदगी पर घिसेंगे तो चिकनाई छूट जायेगी.

बेकिंग सोडा (Baking soda)
एक कटोरी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा लीजिए, इसमें थोड़ा गर्म पानी डाल लें और इसमें पेस्ट बना लीजिये, इस पेस्ट में चिमनी को 40-45 मिनट डूबाकर रखें, इस क्लिंज़िंग टिप्स से चिमनी की पूरी चिकनाई निकल जायेगी.

नींबू का रस (Lemon drops)
एक कटोरी में दो बड़े चम्मच नमक डालें, उस में एक चम्मच नीबू का रस मिलाएं और उसे अच्छी तरह से फेट लें, इस मोटे मिश्रण को चिमनी की प्लेटों पर लगाएं और एक घंटे के लिए अलग रख दें, एक घंटे के बाद, चिकनाई हटाने के लिए स्क्रब का प्रयोग करें, नींबू से आपकी चिमनी की प्लेट्स चमकने लगेगी.

यह भी पढ़ें: फ्रिज में इस तरीके से करें आम को स्टोर, हफ़्तों तक भी नहीं होंगे खराब

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में हीमोग्लोबीन की नहीं होगी कमी, बस फॉलो करें ये डाइट प्लान
Kitchen Cleaning Hacks: चिमनी में लगी चिकनाई को इन हैक्स से करें चुटकियों में साफ, फॉलो करें ये आसान टिप्स
Keep these things in mind while charging your mobile, these tips are very useful for you
Next Article
Mobile Charge करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आपके बेहद काम की हैं ये टिप्स
Close
;