Health: कॉफी की जगह चुनें चुकंदर, सेहत को मिलने वाले फायदों को सुनकर दंग रह जाएंगें आप

Beetroot Benefits: लोग वर्कआउट करने से पहले और बाद में भी कॉफी (Drinking coffee) पीते हैं और सुबह उठकर अपनी नींद भगाने के लिए भी..लेकिन क्या आप जानते हैं, यदि आप कॉफी की जगह इस ड्रिंक (beetroot juice) को पिएंगें तो इससे आपको चौकाने वाले फायदे मिलेंगें, आइये जानते हैं कैसे?

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Beetroot Benefits: चुकंदर के जूस से है कई फायदें

Coffee v/s Beetroot: बिगड़ते लाइफ़स्टाइल और जंक फ़ूड के सेवन के चलते हर कोई मोटापे से परेशान हो रहा है. मोटापा असर हमारे शरीर को पेट्रोल बनाता है बल्कि शरीर के लिए हानिकारक भी है हम अक्सर लोगों को एनर्जी (Instant enegy) के लिए कॉफ़ी पीते हुए देखते हैं, लोग वर्कआउट करने से पहले और बाद में भी कॉफी (Drinking coffee) पीते हैं. और सुबह उठकर अपनी नींद भगाने के लिए भी कॉफी पीते हैं..लेकिन क्या आप जानते हैं, यदि आप कॉफी की जगह इस ड्रिंक (beetroot juice) को पिएंगें तो इससे आपको चौकाने वाले फायदे मिलेंगें, आइये जानते हैं कैसे?

डाइटिशियन नीलम कॉफी की जगह बीटरूट का जूस पीने की सलाह देती हैं, आइये जानते हैं चुकंदर का रस पीने से शरीर को क्या लाभ होते हैं?

Advertisement

वजन घटाने में सहायक 
चुकंदर का जूस में खेलों की कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फैट नहीं होता है. यदि आप मॉर्निंग में कॉफी की जगह चुकंदर का जूस पीएंगे तो उससे आपको वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.
 
हार्ट के लिए

दिल के मरीज़ों के लिए चुकंदर का जूस काफ़ी फायदेमंद है, चुकंदर का जूस का सेवन करने से हार्ट डिजीज कम होते हैं और मांसपेशियों में सुधार होता है.

Advertisement

स्किन के लिए
चुकंदर स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, इसमें मौजूद नाइट्रेट शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित होते हैं, जिससे बचाव में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होता है.

Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर
जो मरीज ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए यह एक अच्छा उपाय है चुकंदर के जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

कोलेस्ट्रॉल के लिए
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चुकंदर का जूस का सेवन कर सकते हैं, बीटरुट जूस का सेवन करने से बढ़कर गुड कोलेस्ट्रॉल यानी HDL का लेवल बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें:Health News: रोज एक सेब खाकर भगाइए इन बीमारियों को दूर, जानिए सेहत से लिए कितना फायदेमंद है ये फल?