विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: रोज एक सेब खाकर भगाइए इन बीमारियों को दूर, जानिए सेहत से लिए कितना फायदेमंद है ये फल?

Apple Benefits: सेब में कई ऐसे फ़ायदे (Apple khane ke fayde) हैं जिन्हें आप चाहकर भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं. सेब का सेवन करने से सेहत को कमाल के लाभ (Apple benefits for health) होते हैं, आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में...

Read Time: 2 min
Health News: रोज एक सेब खाकर भगाइए इन बीमारियों को दूर, जानिए सेहत से लिए कितना फायदेमंद है ये फल?

Apple Benefits: आपने 'An Apple Eats A Day, Keeps A Doctor Away' के बारे में तो सुना ही होगा कहते हैं कि हर दिन एक सेब डॉक्टर से दूर रखता है और यह बात सच भी हैं सेब में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मदद करते हैं. सेब में कई ऐसे फ़ायदे (Apple khane ke fayde) हैं जिन्हें आप चाहकर भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं. सेब का सेवन करने से सेहत को कमाल के लाभ (Apple benefits for health) होते हैं, आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में...

डाइजेशन के लिए

सेब घुलनशील और घुलनशील फ़ाइबर का एक अच्छा सोर्स है. जिससे डाइजेशन अच्छा होता है और पेट में हो रही परेशानियों को दूर करके पाचन तंत्र को सुधारता है.

हार्ट के लिए

सेब में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हार्ट के लिए बेहद कारगर साबित होते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में सेब मदद कर सकता है. यदि किसी को हार्ट डिजीज का खतरा है तो उसे एक सेब रोज़ाना खाना चाहिए.

फ्री रेडिकल्स

क्वेरसेटिन और विटामिन सी से भरपूर सेवन शरीर में फ़्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है और पुरानी बीमारियों के रिस्क को दूर करता है.

टाइप टू डायबिटीज के लिए

सेब की मदद आप डायबिटीज में भी ले सकते हैं, टाइप टू डायबिटीज के लिए सेब का सेवन फायदेमंद होता है.

कोलेजन को बढ़ावा

सेब विटामिन सी हेल्दी कोलेजन को बढ़ावा देता है, जो स्किन ऑललोवर हेल्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए भी बहुत जरूरी होता है.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Best Diet Plan: ग्लूटन फ्री नाश्ते की टेंशन होगी खत्म, झटपट बनाइए ये स्वादिष्ट और हेल्दी डिशेज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close