Cardamom Benefits: खुशबू से भरपूर छोटी इलाइची खाने से मिलते हैं ये फायदे, इसे जानकर आप भी हो जाएंगे कायल

छोटी इलायची का सेवन करने से आपको सेहत के कई बड़े फायदे (cardamom health benefits) भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं इलाइची से होने वाले फायदों के बारे में.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Cardamom Benefits

Ilaichi Ke Fayde: छोटे-छोटे काले दानों से भरपूर हरी इलायची का उपयोग आम तौर पर माउथ फ्रेशनर या खाने में स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है. इलायची का नाम आते ही मुंह में पानी आ जाता है, तमाम प्रकार के मीठे पकवानों में  इलायची का उपयोग किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि छोटी सी इलायची का सेवन करने से आपको सेहत के कई बड़े फायदे (cardamom health benefits) भी हो सकते हैं. आइए- जानते हैं इलायची से होने वाले फायदों के बारे में.

डाइजेशन ठीक करने में है मददगार

पाचन को सुधारने में भी इलायची आपकी मदद कर सकती है. इसकी मदद से आप अपच, मिचली, ब्लोटिंग की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं. यदि किसी को पेट में अल्सर की बीमारी है, तो इलायची का सहारा ले सकते हैं.

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए भी इलायची काफी फायदेमंद होती है. इलायची में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आंखों को सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं, इसके गुण आंखों के लिए काफ़ी फायदेमंद है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में इलायची का सहारा लिया जा सकता है. दरअसल, इलायची में एंटीऑक्सीडेंट और डाइयूरेटिक एक गुण पाए जाते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

Advertisement

सांस की बदबू दूर करने में 

सांस की बदबू दूर करने में मददगार इलाइची की खुशबू की मदद से बेड ब्रीथ की समस्या दूर की जा सकती है

तनाव दूर करने में

इलायची की खुशबू काफ़ी अच्छी होती है और रिलैक्सिंग भी होती है, इसकी मदद से मेंटली स्ट्रेस कम होता है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में

फाइबर और मैंगनीज होने की वजह से इलायची का सेवन करके आप ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Healthy Breakfast: सुबह के नाश्ते की झंझट करें दूर, इन डिश को चुटकियों में बनाएं

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)