Black Cumin Seed: बालों के लिए वरदान हैं कलौंजी के छोटे दाने, जानिए किन गंभीर बीमारियों में हैं फायदेमंद

Health Tips : यदि आप सिर्फ कलौंजी के तेल का उपयोग करना चाहते हैं तो गुनगुना करके बालों में मसाज कर लें और कुछ देर बाद शैंपू करने से बाल चमकदार भी होते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins

Black Cumin Seed: कलौंजी को काला जीरा या नाइजेला सटीवा के नाम से भी जाना जाता है. कलौंजी बालों के लिए संजीवनी का काम करती है. वहीं यदि आप कलौंजी का तेल  (Black Cumin Oil) लगाते हैं तो ये आपके लिए आपके बालों के लिए बेहद कारगर है. हम आपको कलौंजी (Kalaunji) से उपचार संबंधी कुछ बातें बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकती है. कलौंजी के छोटे काले दाने गंभीर रोगों से निजात दिलाने में सक्षम हैं आइए जानते हैं कि कलौंजी (Black Cumin Seed Benefits) आपके लिए कैसे उपयोगी है..

ब्लैक सीड ऑयल

कलौंजी का तेल को ब्लैक सीड ऑयल कहा जाता है. ये बेहद प्रभावी और उपयोगी दवा साबित हो सकता है.

बाल झड़ने की समस्या दूर करने में

यदि किसी को बाल झड़ने की समस्या हो रही है तो कलौंजी और नीबू को एक साथ बालों में लगाने से राहत मिल सकती है. इससे बालों में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है और बाल स्वस्थ्य होते हैं, इसके लिए आपको आधा नींबू के रस में 2 चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर बालों की जड़ों पर अच्छे से मसाज करना चाहिए, आप देखेंगे कुछ समय बाद आपके बाल झड़ने की समस्या दूर हो गई है.

यह भी पढ़ें: Health News : सुपारी चबाने से पहले जान लें ये बात, हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

कैंसर

शहद और कलौंजी तेल में ट्यूमर रोधी तत्व मौजूद होने के कारण ये कैंसर कोशिकाओं को कंट्रोल कर इसकी रोकथाम में सक्षम माना जाता है.

Advertisement

कलौंजी के तेल का उपयोग

यदि आप सिर्फ कलौंजी के तेल का उपयोग करना चाहते हैं तो गुनगुना करके बालों में मसाज कर लें और कुछ देर बाद शैंपू करने से बाल चमकदार भी होते हैं.

गंभीर रोगों में

कलौंजी ब्लड कैंसर, लीवर, फेफड़ों की समस्या अस्थमा एवं अन्य त्वचा रोगों में भी कारगर साबित होती है.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

कलौंजी का तेल एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी प्रयोग किया जाता है, कलौंजी का उपयोग पाचन की समस्या और वजन कम करने के लिए भी किया जाता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Cumin Seeds: चुटकी भर जीरा में छिपा है खजाना, इन चीजों में कर सकते हैं उपयोग