विज्ञापन
Story ProgressBack

सावधान ! Non-Stick Cookware में बना खाना खाने से इन बीमारियों का खतरा

क्या आप जानते हैं नॉनस्टिक बर्तन आपकी सेहत को गंभीर नुकसान (Nonstick Utensils Disadvantages) पहुंचा सकते हैं और इन बर्तनों को उपयोग में लाने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी हो सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं..

Read Time: 3 mins
सावधान ! Non-Stick Cookware में बना खाना खाने से इन बीमारियों का खतरा
Non Stick Cooking

Non Stick Bartan Ke Nuksan: बदलते लाइफस्टाइल में आजकल लोगों के बर्तन भी बदल गए हैं, घर की रसोई में जहां पहले स्टील और तांबे के बर्तनों में खाना पकाया जाता था, वहीं आज इन बर्तनों की जगह नॉनस्टिक ने ले ली है. नॉनस्टिक बर्तनों का चलन काफी तेज़ी से बढ़ गया है और लगभग हर घर में नॉन स्टिक बर्तनों का इस्तेमाल करके खाना बनाया जाता है. नॉनस्टिक बर्तन में आसानी से खाने को पकाते हैं, मसाला नहीं छप सकता है और खाना जलता भी नहीं है, लेकिन क्या आप जानते हैं? नॉनस्टिक बर्तन आपकी सेहत को गंभीर नुकसान (Nonstick Utensils Disadvantages) पहुंचा सकते हैं और इन बर्तनों को उपयोग में लाने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी हो सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं..

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए 

नॉन स्टिक में इस्तेमाल होने वाली पीएफसी परफ्यूम रिलेटेड कैमिकल प्रेग्नेंसी के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं इसीलिए गर्भवती महिलाओं को खास तौर से नॉनस्टिक बर्तनों का उपयोग नहीं करना चाहिए, इससे बच्चे का वजन कम हो सकता है. साथ ही इम्यून सिस्टम पर भी सीधा नकारात्मक असर देखने को मिलता है.

थायरॉइड जैसी बीमारियां

नॉन स्टिक कुकवेयर में पीएफओए पाया जाता है, जिससे कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जिसकी वजह से थायरॉइड डिसऑर्डर किडनी लीवर की बीमारियों वेस्ट प्रोसेस्ड और ओवेरियन कैंसर भी होता है.

जहरीला कैमिकल

नॉनस्टिक में टेफ्लॉन का उपयोग किया जाता है, जो सेहत के लिए खतरनाक होता है. रोज़ाना टेफ्लॉन में खाना पकाने से ये जहरीला कैमिकल समय के साथ-साथ शरीर में जमा होने लगता है, जिससे कई गंभीर बीमारियों बॉडी को घेरने लगती है.

डैमेज हो चुके नॉन स्टिक बदलें 

डैमेज हो चुके नॉन स्टिक पैन को तुरंत बदल दें, डैमेज या क्रैक दिखने का मतलब है कि पीएफओए की परत टूट गई है और इस पर बनाएं खाने को खाने से शरीर को कई तरह की बीमारियां हो सकती है.

कम टेम्प्रेचर पर बनाएं 

इस बात का ध्यान रखेंगे जब भी खाना पकाने नॉन स्टिक ज़्यादा तापमान पर खाना पकाने के लिए नहीं बनते हैं इसीलिए धीमी आंच पर खाना पका लें ताकि इसके खतरे से बचा जा सके.

इन बर्तनों से करें परहेज

एल्युमीनियम बर्तन से भी परहेज करें. कोशिश करें कि स्टील कांच या आयरन के बर्तनों में ही खाना बनाएं और उनका ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: Health Tips: कार में बैठते ही तुरंत चला लेते हैं AC, तो हो जाएं सतर्क, ये हैं वजह

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Health Tips: मानसून में डायरिया न बन जाए परेशानी की वजह, बचने के लिए करें ये उपाय
सावधान ! Non-Stick Cookware में बना खाना खाने से इन बीमारियों का खतरा
Amarnath Yatra 2024: Offline registration has started, how to reach the holy cave, know the story of Baba Barfani, information and precautions for the entire journey
Next Article
Amarnath Yatra 2024: ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, पवित्र गुफा तक कैस पहुंचे, जानें- बफार्नी बाबा के दर्शन और यात्रा से जुड़ी सारी जानकारी
Close
;