विज्ञापन
Story ProgressBack

Beauty Tips: आंखों के काले घेरे चुटकियों में होंगें दूर, अपनाइए ब्यूटीशियन के बताए ये घरेलू नुस्खे

डार्क सर्कल्स को हटाने (Dark circles kaise hatayein) के लिए बाजार में तरह-तरह की क्रीम और महंगे-महंगे प्रॉडक्ट धड़ल्ले से बिक रहे हैं लेकिन इनसे कई बार साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं. हम आपको ब्यूटिशियन बबीता के बताए घरेलू नुस्खों (aankho ke dark circles hatane ke gharelu nushkhe) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं...

Read Time: 3 min
Beauty Tips: आंखों के काले घेरे चुटकियों में होंगें दूर, अपनाइए ब्यूटीशियन के बताए ये घरेलू नुस्खे

Home remedies for dark circles: कहते हैं चेहरे की सुंदरता आंखों में छुपी होती है इसीलिए लड़कियां और महिलाएं आंखों को ख़ूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के प्रयास करती हैं, लेकिन इसके बावजूद यदि चेहरे पर काले घेरे या डार्क सर्कल होने लगते हैं तो चेहरे की सुंदरता पर दाग लग जाता है. हालांकि डार्क सर्कल्स को हटाने (Dark circles kaise hatayein) के लिए बाजार में तरह-तरह की क्रीम और महंगे-महंगे प्रॉडक्ट धड़ल्ले से बिक रहे हैं लेकिन इनसे कई बार साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं. हम आपको ब्यूटिशियन बबीता के बताए घरेलू नुस्खों (aankho ke dark circles hatane ke gharelu nushkhe) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं...

बादाम का तेल

बादाम का तेल काले घेरे हटाने में मदद कर सकता है. आप इसके लिए रात के समय में दो तीन बूंदें बादाम तेल की अपनी उंगलियों में लें, आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें, ऐसा रोज़ाना करने से आपको कुछ ही दिनों में फ़र्क दिखने लगा है.

टमाटर और नींबू 

टमाटर और नींबू का प्रयोग करके काले घेरों को हटाने के लिए किया जाता है. एक चम्मच टमाटर के रस में, 4-5 बूंद नींबू मिक्स कर लें और कॉटन की मदद से आंखों के नीचे अप्लाई करें, 15 मिनट रस लगाने के बाद आप देखेंगे, कुछ दिनों में ही आपके डार्क सर्कल्स कम दिखने लगे हैं.

खीरा का उपयोग

खीरा का इस्तेमाल भी डार्क सर्कल हटाने के लिए किया जाता है, इसके लिए खीरे की स्लाइड्स काट लें और रोजाना इस्तेमाल करें, आप देखेंगे कि आंखों के काले घेरे कम होने लगे हैं.

पाइनएप्पल का रस

दो चम्मच पाइनएप्पल के रस में एक चुटकी हल्दी मिला लें, इस मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं और करीब 10-15 मिनट के बाद पानी से धो लें.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल बालों के साथ-साथ स्किन का भी ध्यान रखता है. आप एलोवेरा जेल को आंखों के नीचे लगाएं, 15 मिनट तक इसे लगाने के बाद ऐसे ही छोड़ दें और पानी से धो लें, ऐसा रोजाना करने से काले घेरे कम होने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: इन फलों से कर लें दोस्ती, शरीर में पानी की पूर्ति से लेकर होंगे ये फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close