विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Navami 2024: अयोध्या के अलावा भारत में यहां भी है भव्य राम मंदिर, आप भी जाकर कीजिए प्रभु श्रीराम के दर्शन

Ram Mandir in India: 14 साल के वनवास के दौरान अयोध्या के राजा प्रभु श्रीराम (Lord Shri Ram) ने भारत की कुछ और जगहों पर अपने पद चिन्ह छोड़े थे जहां आज भव्य राम मंदिर (Famous ram temple in india) बने है, आइए जानते हैं भारत के मशहूर राम मंदिरों के बारे में, जहां आपको भी एक बार दर्शन करने जाना चाहिए...

Read Time: 3 min
Ram Navami 2024: अयोध्या के अलावा भारत में यहां भी है भव्य राम मंदिर, आप भी जाकर कीजिए प्रभु श्रीराम के दर्शन

Ram Navmi 2024: आज पूरा देश रामनवमी (Ram Navami Festival) का त्योहार बड़ी धूमधाम से बना रहा है, ये रामनवमी इसीलिए और भी ख़ास है क्योंकि अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) भी इसी साल बना है और अब और उसके बाद ये पहली राम नवमी (Ram Navami in Ayodhya Ram Mandir) है तो राम भक्तों का उत्साह चरम पर है, लेकिन 14 साल के वनवास के दौरान अयोध्या के राजा प्रभु श्रीराम (Lord Shri Ram) ने भारत की कुछ और जगहों पर अपने पद चिन्ह छोड़े थे जहां आज भव्य राम मंदिर (Famous ram temple in india) बने है, आइए जानते हैं भारत के मशहूर राम मंदिरों के बारे में, जहां आपको भी एक बार दर्शन करने जाना चाहिए...

राजाराम मंदिर, ओरछा

मध्य प्रदेश के ओरछा में भगवान राम के इस मंदिर में भी अलग झलक देखने को मिलती है, यहां प्रभु श्रीराम को भगवान नहीं बल्कि एक राजा के रूप में पूजा जाता है, इसी वजह से इस मंदिर की बनावट बड़े किले के जैसी है, आज भी इस मंदिर में गार्ड ऑफ़ ऑनर प्रतिदिन की जाती है और शास्त्रों द्वारा राजाराम को सलामी भी दी जाती है.

रघुनाथ मंदिर, जम्मू

जम्मू में स्थित रघुनाथ मंदिर प्रभु श्रीराम को समर्पित है, यह मंदिर बेहद ख़ूबसूरत है जिसकी वास्तु कला में आपको मुग़ल शैली की झलक देखने को मिलती है, मंदिर परिसर में प्रभु श्रीराम के अलावा और भी अन्य देवी देवता है. कहा जाता है कि इस मंदिर परिसर में आपको 36 करोड़ देवता के दर्शन होते हैं.

सीता रामचंद्रस्वामी मंदिर, तेलंगाना

तेलंगाना में स्थित सीता रामचंद्रस्वामी मंदिर भी बहुत ख़ूबसूरत है, मंदिर के बारे में कहते हैं कि यह वही जगह है जहां श्रीराम ने माता सीता को लंका से लाने के लिए गोदावरी नदी को पार किया था, यहां प्रभु श्रीराम की मूर्ति त्रिभंग रूप में स्थापित है, जिसमें श्रीराम हाथ में धनुष बाण लिए और माता सीता हाथ में कमल का फूल लिए विराजित हैं.

कालाराम मंदिर, नासिक

कालाराम मंदिर महाराष्ट्र के नासिक में स्थित है, माना जाता है कि यह वह जगह है जहां भगवान श्रीराम ने 14 साल के वनवास में 10 साल यहीं बिताए, मंदिर का नाम काला राम इसीलिए पड़ा क्योंकि यहां श्रीराम की दो फ़ीट लंबी काले रंग की मूर्ति है.

त्रिप्रयार श्री राम मंदिर, केरल

केरल के त्रिशूर जिले में स्थित त्रिप्रयार श्री राम मंदिर भी श्रीराम के ख़ास मंदिरों में से एक है. इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां पर स्थापित भगवान राम की मूर्ति पूजा करने भगवान श्रीकृष्ण स्वयं आते हैं, ये मंदिर देखने में बेहद ख़ूबसूरत है और इसका दीदार करने सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु जाते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Ram Navmi 2024: रामलला के जन्मोत्सव को बनाएं खास, अपनों को भेजें ये बधाई संदेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close