बादाम तेल के 5 चौंकाने वाले फायदे जो आपकी जिंदगी बदल देंगे

यदि आप रोजाना बादाम का तेल स्किन केयर रूटीन (Almond Oil Skin Care Routine) में ले आएं तो आपको कई प्रकार के फायदे (Badam Ke Tel Ke Fayde) हो सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Almond Oil Benefits: दिमाग को तेज करने के लिए हर कोई बादाम खाने की सलाह देता है. बादाम में कई पोषक तत्वों का खजाना छिपा रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं स्वास्थ्य के साथ-साथ बादाम आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है, यदि आप रोजाना बादाम का तेल स्किन केयर रूटीन (Almond Oil Skin Care Routine) में ले आएं तो आपको कई प्रकार के फायदे (Badam Ke Tel Ke Fayde) हो सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं..

Aging Slow करने में 

बादाम के तेल में एजिंग की क्रिया धीमी करने की शक्ति होती है. ये तेल कोलेजन बनाने की प्रक्रिया को तेज करता है, जिससे बढ़ती उम्र के साथ दिखने वाले लक्षण जैसे झुर्रियां, फाइन लाइंस कम होते जाते हैं और इसका इस्तेमाल कर के एजिंग से भी बचा जा सकता है.

Stretch Marks को कम करने में

बादाम का तेल लगाने से स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने में मदद मिलती है. जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान पेट के आसपास स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं, वे बादाम का तेल लगाकर इसे कम कर सकती है.

Dark Circles दूर करने में

बादाम का तेल डार्क सर्कल्स यानी आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे को दूर करने में भी मदद करता है. काले घेरों को दूर करने में विटामिन ई की जरूरत पड़ती है, जो बादाम तेल में भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.

Advertisement

Dryness दूर करने में

बादाम का तेल चर्चा की फाइन लाइन्स को कम करता है, जिन लोगों की स्किन बहुत अधिक ड्राई होती है या खुरदुरी होती है. वे बादाम का तेल लगाकर स्किन को सही कर सकते हैं.

Dark Spots को दूर करने में

बादाम का तेल अच्छा पर त्वचा पर हो रहे दाग-धब्बों को कम करता है, जिससे स्किन नैचुरली ग्लोइंग होती है और यदि चेहरे और बॉडी में टैनिंग की वजह से अलग रंग हो जाता है तो भी आप बादाम के तेल को लगा सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: जानिए दूध को गर्म करके पीने के फायदे, इसलिए नहीं पीना चाहिए कच्चा...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)