फ्रिज में इस तरीके से करें आम को स्टोर, हफ़्तों तक भी नहीं होंगे खराब

यदि आम सही तरह से स्टोर नहीं करते हैं तो आम सड़ जाते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्यूंकि हम आपको आम सही तरह से स्टोर करने का तरीका बताने (tips to keep mangoes fresh) जा रहे हैं, आइये जानें....

Advertisement
Read Time: 3 mins

Mango store kaise karein: गर्मियों के मौसम में कई तरह के फल मार्केट में आने लगते हैं, उन्हीं में से एक है आम. आम फलों का राजा होता है और हर किसी को बहुत पसंद भी होता है, आम के दीवाने हर घर में होते हैं, आम खाने के लिए लोग दूर-दूर तक चले जाते हैं और एक साथ बहुत सारे आम ले आते हैं, लेकिन फिर इन्हें स्टोर करने की समस्या आती है. यदि आम सही तरह से स्टोर नहीं करते हैं तो आपके पंसदीदा आम सड़ जाते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्यूंकि हम आपको आम सही तरह से स्टोर करने का तरीका बताने (tips to keep mangoes fresh) जा रहे हैं, आइये जानें....

आम को स्टोर करने का सही तरीका (How to store mangoes)
फ्रिज में ऐसे करें स्टोर

पके हुए आम को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. लगभग 40 डिग्री F यानि 4 डिग्री C होना चाहिए, इससे अधिक तापमान में आम सड़ सकते हैं.

Advertisement

पके और कच्चे आमों को अलग रखें
फ्रिज में आम को स्टोर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कच्चे आमों को और पके हुए आमों को अलग रखें, यदि आमों को जल्दी पकाना चाहते हैं तो उन आमों को फ्रिज में न रखें.

Advertisement

फ्रिज नहीं है तो ऐसे कर सकते हैं स्टोर
आमों को फ्रेश रखने के लिए आप पेपर बैग का यूज भी कर सकते हैं, पेपर बैग एक्सट्रा मोइस्ट्राइजर को सोख लेता है और आम को सड़ने से रोकता है.

Advertisement

फ्रीजर में करें स्टोर
यदि आप चाहते हैं कि आम का सीजन जाने के बाद भी आप इसका स्वाद चख पाएं तो आप आम का गूदा निकालकर छोटे से जिपलॉक बैग में पैक करके इसे फ्रीजर में रख दें.

यह भी पढ़ें: Gooseberry Benefits: गर्मियों में आंवला का सेवन करके मिल सकता है इन बीमारियों से छुटकारा, जानें कितना फायदेमंद है ये छोटा हरा फल

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.