विज्ञापन
Story ProgressBack

फ्रिज में इस तरीके से करें आम को स्टोर, हफ़्तों तक भी नहीं होंगे खराब

यदि आम सही तरह से स्टोर नहीं करते हैं तो आम सड़ जाते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्यूंकि हम आपको आम सही तरह से स्टोर करने का तरीका बताने (tips to keep mangoes fresh) जा रहे हैं, आइये जानें....

Read Time: 3 mins
फ्रिज में इस तरीके से करें आम को स्टोर, हफ़्तों तक भी नहीं होंगे खराब

Mango store kaise karein: गर्मियों के मौसम में कई तरह के फल मार्केट में आने लगते हैं, उन्हीं में से एक है आम. आम फलों का राजा होता है और हर किसी को बहुत पसंद भी होता है, आम के दीवाने हर घर में होते हैं, आम खाने के लिए लोग दूर-दूर तक चले जाते हैं और एक साथ बहुत सारे आम ले आते हैं, लेकिन फिर इन्हें स्टोर करने की समस्या आती है. यदि आम सही तरह से स्टोर नहीं करते हैं तो आपके पंसदीदा आम सड़ जाते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्यूंकि हम आपको आम सही तरह से स्टोर करने का तरीका बताने (tips to keep mangoes fresh) जा रहे हैं, आइये जानें....

आम को स्टोर करने का सही तरीका (How to store mangoes)
फ्रिज में ऐसे करें स्टोर

पके हुए आम को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. लगभग 40 डिग्री F यानि 4 डिग्री C होना चाहिए, इससे अधिक तापमान में आम सड़ सकते हैं.

पके और कच्चे आमों को अलग रखें
फ्रिज में आम को स्टोर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कच्चे आमों को और पके हुए आमों को अलग रखें, यदि आमों को जल्दी पकाना चाहते हैं तो उन आमों को फ्रिज में न रखें.

फ्रिज नहीं है तो ऐसे कर सकते हैं स्टोर
आमों को फ्रेश रखने के लिए आप पेपर बैग का यूज भी कर सकते हैं, पेपर बैग एक्सट्रा मोइस्ट्राइजर को सोख लेता है और आम को सड़ने से रोकता है.

फ्रीजर में करें स्टोर
यदि आप चाहते हैं कि आम का सीजन जाने के बाद भी आप इसका स्वाद चख पाएं तो आप आम का गूदा निकालकर छोटे से जिपलॉक बैग में पैक करके इसे फ्रीजर में रख दें.

यह भी पढ़ें: Gooseberry Benefits: गर्मियों में आंवला का सेवन करके मिल सकता है इन बीमारियों से छुटकारा, जानें कितना फायदेमंद है ये छोटा हरा फल

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा करने से क्या होता है, जानिए धार्मिक महत्व
फ्रिज में इस तरीके से करें आम को स्टोर, हफ़्तों तक भी नहीं होंगे खराब
Sugarcane Demerits: Do you also like sugarcane juice? Know these important things before drinking
Next Article
Sugarcane Demerits: आपको भी पसंद है गन्ने का जूस? पीने से पहले जान लीजिए ये जरूरी बातें
Close
;