कौन हैं कीर स्टार्मर? जिनकी लेबर पार्टी से बनेंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री

UK Election Results 2024: ब्रिटेन की आम चुनाव (UK Election Results 2024) में कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी (Labour Party) को बहुमत मिल गया है. इस चुनाव में ऋषि सुनक की कंचर्वेटिव पार्टी को करारी हार मिली है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

ब्रिटेन की जनता ने आम चुनाव (UK Election Results 2024) में अपना फैसला सुना दिया है. इस चुनाव में कीर स्टार्मर (Keir Starmer) की लेबर पार्टी (Labour Party) को बहुमत मिल गया है. इस चुनाव में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की कंचर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) को बड़ी हार मिली है.

14 साल की सत्ता खत्म

बता दें कि कंजर्वेटिव पार्टी बीते 14 साल से सत्ता में थी. 2019 में हुए आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी को 365 सीटें मिली थी, जबकि लेबर पार्टी 202 सीटों पर हीं कब्जा कर पायी थी. ऐसे में यहां जानते हैं कि कौन हैं लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर, जिनकी पार्टी ने आम चुनाव में बड़ी जीत हासिल की. 

Advertisement

कौन हैं कीर स्टार्मर?

कीर स्टार्मर का जन्म 2 सितंबर, 1962 को ब्रिटेन में हुआ था. वो पेशे से वकील हैं. लेबर पार्टी के मुताबिक, कीर हमेशा से  जरूरतमंद लोगों को न्याय दिलाने के काम करते रहे हैं. स्टार्मर का बचपन पूर्वी इंग्लैंड के सरी में ऑक्सटेड नामक एक छोटे शहर में गुजरा. उनके पिता एक कारखाने में कारीगर थे और मां अस्पताल में नर्स थीं. वहीं कीर स्टार्मर की मां को एक दुर्लभ बीमारी थी, जिसके चलते उनका बचपन काफी परेशानियों में गुजरा. बता दें कि कीर स्टार्मर ने लीड्स यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातक की डिग्री हासिल की. इसके बाद स्टार्मर 2008 से 2013 तक सरकारी अभियोजन के निदेशक पद पर रहे. 

Advertisement

कैसा है कीर स्टार्मर का राजनीतिक सफर 

कीर स्टार्मर राजनीतिक में कदम रखा और 2015 में पहली बार सांसद चुने गए. इसके बाद वो एक साल तक ब्रिटेन की शैडो कैबिनेट में आव्रजन मंत्री भी रहे.

Advertisement

अप्रैल 2020 में स्टार्मर को लेबर पार्टी का अध्यक्ष चुना गया. इसके बाद कीर ब्रिटेन की संसद में नेता प्रतिपक्ष बने. कीर स्टार्मर 2015 से 2024 के लिए सांसद भी बनें. 

ये भी पढ़े: T20 World Cup Celebration: टूटी चप्‍पलें, बिखरे पड़े जूते और मोबाइल... मुंबई की सड़कों पर 'जीत के जश्न' के बाद दिखा ऐसा नजारा?

Topics mentioned in this article