UGC-NET Exam 2024: यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा रद्द,18 जून को हुई थी परीक्षा, जाने क्या है पूरा मामला?

UGC NET EXAM 2024: 18 जूून को संपन्न हुई यूजीसी नेट परीक्षा 2024 को पेपर लीक के साए में रद्द करने का फैसला लिया गया है. NEET की तरह यूजीसी नेट परीक्षा भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कंडक्ट कराती है. जल्द ही परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा. मामले की जांच CBI को सौंपी गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

UGC NET EXAM 2024 Cancelled: NEET परीक्षा में हुई धांधली के बीच अब यूजीसी नेट परीक्षा 2024 (UGC NET Exam 2024) परीक्षा कैंसिल कर दी गई है. रद्द की गई यूजीसी नेट की परीक्षा बीते कल यानी 18 जून को हुई थी. बताया जा रहा है कि UGC को गृह मंत्रालय से पेपर आउट होने का इनपुट मिला है. ऐसे में परीक्षा रद्द कर दिया गया है

18 जूून को संपन्न हुई यूजीसी नेट परीक्षा 2024 को पेपर लीक के साए में रद्द करने का फैसला लिया गया है. NEET की तरह यूजीसी नेट परीक्षा भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कंडक्ट कराती है. जल्द ही परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा. मामले की जांच CBI को सौंपी गई है.

18 जून को दो पालियों में कराया गया था यूजीसी नेट एग्जाम

गौरतलब है राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने 18 जून, 2024 को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में OMR (पेन और पेपर) मोड में यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा आयोजित की थी. 19 जून, 2024 को, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को परीक्षा के संबंध में गृह मंत्रालय से पेपर लीक होने के इनपुट मिले, जिसके बाद परीक्षा रद्द करने का फैसला किया गया.

सीबीआई को सौंपी गई यूजीसी नेट परीक्षा 2024 की जांच

यूजीसी नेट परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए. अब नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. मामले जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दिया गया है.

Advertisement
सरकार का कहना है कि परीक्षाओं की शुचिता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. परीक्षा को रद्द करने के बाद सरकार द्वारा दोहराया गया है कि जो भी व्यक्ति/संगठन इस मामले में शामिल पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

18 जून, 2024 को दो पालियो में को हुआ था एग्जाम

पेपर लीक के संदेह में रद्द की गई यूजीसी नेट (NET 2024) परीक्षा का मंगलवार 18 जून को संपन्न हुआ था. इस परीक्षा में कुल 11,21,225 छात्रों ने पंजीकरण किया था, हालांकि परीक्षा में 9,08,580 छात्रों ने ही भाग लिया. यूजीसी नेट की पहली पाली की परीक्षा आसान थी, लेकिन यह टाइम टेकिंग भी था. .

पेन-पेपर मोड में परीक्षार्थियों ने दिया था एग्जाम

18 जून को जून सत्र के लिए संपन्न गए यूजीसी नेट एग्जाम OMR यानी पेन-पेपर मोड में हुआ था. इस बार UGC NET के 83 सब्जेक्ट्स का एग्जाम एक ही दिन दो शिफ्टों में आयोजित किया गया था. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक थी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक थी.

Advertisement

ये भी पढ़ें-NEET Exam Scam का गुजरात कनेक्शन: गोधरा से 5 आरोपी गिरफ्तार, 10-10 लाख रुपये में हुई थी नकल कराने  की डील