विज्ञापन
Story ProgressBack

NEET Exam Scam का गुजरात कनेक्शन: गोधरा से 5 आरोपी गिरफ्तार, 10-10 लाख रुपये में हुई थी नकल कराने  की डील

Neet Result Scam: पिछले महीने पंचमहल जिले के कलेक्टर को मिली सूचना के आधार पर गोधरा के जय जलाराम स्कूल के नीट एग्जाम सेंटर का निरीक्षण किया गया. इस दौरान यह खुलासा हुआ कि बच्चों से पैसे लेकर परीक्षा पास कराने का खेल हुआ है. इसके बाद पंचमहल जिले के शिक्षा अधिकारी किरीट पटेल ने शिकायत दर्ज कराई. पूरे मामले में जब जांच तेज की गई, तो पता चला कि तुषार भट्ट को आरिफ वोरा ने एजेंट के तौर पर छात्रों से मुलाकात करवा कर एक-एक छात्र से परीक्षा पास कराने के लिए दस-दस लाख में डील की थी और सात लाख रुपये एडवांस लिए थे.

Read Time: 4 mins
NEET Exam Scam का गुजरात कनेक्शन: गोधरा से 5 आरोपी गिरफ्तार, 10-10 लाख रुपये में हुई थी नकल कराने  की डील

नीट परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर गुजरात पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इन आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद अब तक ढाई करोड़ रुपए के मनी ट्रेल की बात सामने आई है. पुलिस के मुताबिक छात्रों से पैसे लेकर नीट परीक्षा पास कराने का गोरखधंधा चल रहा था.

पिछले महीने पंचमहल जिले के कलेक्टर को मिली सूचना के आधार पर गोधरा के जय जलाराम स्कूल के नीट एग्जाम सेंटर का निरीक्षण किया गया. इस दौरान यह खुलासा हुआ कि बच्चों से पैसे लेकर परीक्षा पास कराने का खेल हुआ है. इसके बाद पंचमहल जिले के शिक्षा अधिकारी किरीट पटेल ने शिकायत दर्ज कराई. जानकारी के मुताबिक 5 मई को होने वाली परीक्षा में शिक्षक तुषार भट्ट इसी सेंटर में लॉबी कंडक्टर थे. वह किसी छात्र से 10 लाख रुपये लेने वाले थे, लेकिन इससे पहले ही जिला शिक्षा अधिकारी ने सेंटर पहुंचकर उनसे पूछताछ की.

आरोपी के फोन से खुले राज

जिला शिक्षा अधिकारी को पूछताछ और जांच के क्रम में उनके फोन से परशुराम रॉय नामक व्यक्ति के साथ चैट में कुछ तस्वीरें मिलीं, जिसमें 11 छात्रों के नाम, रोल नंबर और उनके एग्जाम सेंटर का पता लिखा था. इसके अलावा उनकी कार से 7 लाख रुपये कैश भी बरामद हुए. जांच में यह बात भी सामने आई कि गोधरा के आरिफ वोरा और वडोदरा के रॉय ओवरसीज के मालिक परशुराम रॉय की भूमिका छात्रों से पैसे लेकर पास कराने में है. भट्ट के फोन से 20 से ज्यादा छात्रों के नाम के आगे कन्फर्म समेत कई निशानियां तक मिली.

छात्रों को ओएमआर शीट खाली छोड़ने के थे निर्देश

इस पूरे मामले में जब जांच तेज की गई, तो पता चला कि तुषार भट्ट को आरिफ वोरा ने एजेंट के तौर पर छात्रों से मुलाकात करवा कर एक-एक छात्र से परीक्षा पास कराने के लिए दस-दस लाख में डील की थी और सात लाख रुपये एडवांस लिए थे. भट्ट ने एडवांस लेने वाले छात्रों को ओएमआर शीट खाली छोड़ने के निर्देश दिए थे, ताकि शीट को भरकर उन्हें पास कराया जाए.

अब तक पांच आरोपी गिरफ्तार

पंचमहल पुलिस ने वडोदरा से लेकर पंचमहल तक छापामारी की और पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया. इस पूरे मामले में स्कूल के चेयरमैन ने कहा कि भट्ट टीचर था और नीट परीक्षा का सुपरवाइजर था जिसे सस्पेंड कर दिया गया है. मामले की जांच अब पुलिस और शिक्षा विभाग साथ मिलकर करेगा. गिरफ्तार किए गए आरोपियों में टीचर तुषार भट्ट, प्रिंसिपल पुरुषोत्तम शर्मा, रॉय ओवरसीज परशुराम रॉय, रॉय का साथी विभोर आनंद और एक बिचौलिया आरिफ वोरा शामिल है.

सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में

सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं. मुख्य आरोपी तुषार भट्ट ने जमानत के लिए अर्जी दाखिल की थी, जिसे खारिज कर दिया गया. गोधरा सेशन कोर्ट ने नीट एग्जाम में हुए इस फर्जीवाड़े का खुलासा करने के लिए जिला पुलिस की कार्रवाई की सराहना की. पुलिस ने इस पूरे मामले में सामने आए छात्रों के नाम के आधार पर संदिग्ध छात्रों और अभिभावकों तक के बयान दर्ज किए हैं. पुलिस जांच में यह सामने आया है कि रॉय ओवरसीज के मालिक परशुराम रॉय ने कई छात्रों के माता पिता से मेडिकल प्रवेश के लिए पैसे कैश में और चेक से लिए थे.

ये भी पढ़ें- NEET के बाद अब NET Exam पर उठे सवाल, एडमिट कार्ड न मिलने से परीक्षार्थी परेशान, NTA नहीं कर रहा समाधान

पुलिस ने एनटीए से कई अहम जानकारियां मांगी है. पुलिस के मुताबिक एनटीए से जानकारी मांगी गई है कि परीक्षा कैसे कंडक्ट कराई जाती है और एग्जाम के ऑब्जर्वर और सुपरवाइजर की भर्ती प्रक्रिया तक की जानकारी पुलिस जुटा रही है. आरोपियों से बरामद फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के एफएसएल रिपोर्ट के आधार पर जांच को आगे बढ़ाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- MP News: बैतूल में प्रोफेसर की आंखों में डाली मिर्ची, फिर हॉकी और सरिये से की पिटाई, हालत गंभीर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET के बाद अब UCG NET Exam पर सवाल, NTA से एडमिट कार्ड न मिलने पर परीक्षार्थी परेशान
NEET Exam Scam का गुजरात कनेक्शन: गोधरा से 5 आरोपी गिरफ्तार, 10-10 लाख रुपये में हुई थी नकल कराने  की डील
UGC NET Admit Card 2024 Released such candidates should download; Know the exam time here
Next Article
UGC NET Admit Card 2024: यूजीसी नेट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड; अभ्यर्थी यहां जानें परीक्षा का समय
Close
;