विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत रत्न की घोषणा के बाद लाल कृष्ण आडवाणी ने ऐसे किया अभिवादन, बेटी से लेकर BJP नेताओं ने क्या कहा देखिए

Bharat Ratna: लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा पर उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी ने कहा, "मुझे और पूरे परिवार को बहुत खुशी है. निश्चित ही आज मुझे जिसकी सबसे ज्यादा याद आ रही है वो मेरी मां हैं, जिनका दादा (लालकृष्ण आडवाणी) के जीवन में बहुत बड़ा योगदान रहा है. मैंने जब दादा को बताया तो वे बहुत खुश थे.

Read Time: 8 min
भारत रत्न की घोषणा के बाद लाल कृष्ण आडवाणी ने ऐसे किया अभिवादन, बेटी से लेकर BJP नेताओं ने क्या कहा देखिए

Bharat Ratna Lal Krishna Advani: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दिग्गज और वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा, इसकी घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को की है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि "मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. मैंने उनसे बात भी की और उन्हें यह सम्मान दिए जाने पर बधाई दी." इसके बाद लालकृष्ण आडवाणी के आवास से एक वीडियो सामने आया है, जहां वे लोगों और मीडिया का अभिवादन कर रहे हैं. वीडियो में उनके साथ उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी भी नजर आ रही है.

आज मुझे जिसकी सबसे ज्यादा याद आ रही है वो मेरी मां हैं : प्रतिभा आडवाणी

लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा पर उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी ने कहा, "मुझे और पूरे परिवार को बहुत खुशी है. निश्चित ही आज मुझे जिसकी सबसे ज्यादा याद आ रही है वो मेरी मां हैं, जिनका दादा (लालकृष्ण आडवाणी) के जीवन में बहुत बड़ा योगदान रहा है. मैंने जब दादा को बताया तो वे बहुत खुश थे. उन्होंने यही बात बोली कि उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा में लगाया और देश के शुक्रगुजार हैं."

प्रतिभा आडवाणी ने कहा, "जीवन भर वे (लालकृष्ण आडवाणी) कम शब्दों वाले इंसान रहे लेकिन स्वाभाविक तौर पर उनकी आंखों में आंसू थे. इस बात की संतुष्टी और खुशी दोनों है कि उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा में लगाया. उनके जीवन के इस पड़ाव पर उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा जाना बहुत बड़ी बात है."

बेटे ने कहा- मेरे पिता का योगदान सराहनीय है

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा पर उनके बेटे जयंत आडवाणी ने कहा, "कुछ समय पहले मैंने इस खबर के बारे में सुना कि मेरे पिता को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. मेरा परिवार इससे बेहद प्रसन्न है. मैं मेरे पिता को इस पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं. मेरे पिता का योगदान सराहनीय है."

सीएम मोहन यादव ने यह कहा

BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, "लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने पर मैं उन्हें अपने और मध्य प्रदेश सरकार की ओर से बहुत बधाई देता हूं. मैं भारत सरकार और PM मोदी का आभार मानता हूं." 

सीएम मोहन यादव ने कहा "हमारे मार्गदर्शक श्रद्धेय लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न की उपाधि से सम्मानित करने का निर्णय हम सभी के लिए प्रसन्नता का विषय है. श्रद्धेय आडवाणी जी का जीवन हम सभी के लिए साहस, त्याग, देशप्रेम और राष्ट्रसेवा का एक अनूठा उदाहरण है. हम सभी कार्यकर्ताओं के लिए उनका जीवन प्रेरणा पुंज के समान है. इस अभूतपूर्व निर्णय हेतु यशस्वी प्रधानमंत्री का हार्दिक अभिनंदन.

मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी.डी शर्मा ने कहा, "आज देश के लिए ये एक ऐतिहासिक क्षण है. भाजपा के वरिष्ठ नेता जिन्होंने अपना पूरा जीवन भारत के विकास में अथक मेहनत और परिश्रम के साथ लगाया है, उनका सम्मान भारत रत्न देकर किया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन कि उन्होंने ये ऐतिहासिक निर्णय लिया."

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "यह हमारे लिए बहुत ही गर्व और प्रसन्नता का क्षण है. लालकृष्ण आडवाणी का कार्यकर्ता से नेता तक का सफर हम सबके लिए प्रेरणास्रोत रहा है. मैं उन्हें बहुत-बहुत बधाई देता हूं."

लालकृष्ण आडवाणी के जीवन का एक-एक क्षण भारत माता की सेवा में बीता है: MP के पूर्व CM

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "लालकृष्ण आडवाणी के जीवन का एक-एक क्षण भारत माता की सेवा में बीता है, भाजपा को इस स्थान तक पहुंचाने में उनका अतुलनीय योगदान रहा है। समाज के हर क्षेत्र में उनका बहुत योगदान है. उन्हें भारत रत्न देने के फैसले का हम स्वागत करते हैं."

आडवाणी जी राजनीति में शुचिता के जीवंत उदाहरण : गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लिखा है कि देश के वरिष्ठतम नेता और हमारे मार्गदर्शक आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न की घोषणा अत्यंत सुखद और आनंददाई है. आज़ादी के बाद देश के पुनर्निर्माण में आडवाणी जी की अहम भूमिका रही है. आडवाणी जी राजनीति में शुचिता के जीवंत उदाहरण है. आडवाणी जी को 'भारत रत्न' घोषित करने के लिए मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं तथा आडवाणी जी के स्वस्थ्य और दीर्घायु की प्रार्थना करता हूं.

वह अविस्मरणीय और प्रेरणास्पद है : राजनाथ सिंह

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा है कि हम सबके प्रेरणास्रोत एवं देश के वरिष्ठ नेता, श्रद्धेय लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न दिये जाने के निर्णय से बड़े हर्ष और आनंद की अनुभूति हुई है. वे राजनीति में शुचिता, समर्पण और दृढ़ संकल्प के प्रतीक हैं. आडवाणीजी ने अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में अनेक भूमिकाओं में, देश के विकास और राष्ट्रनिर्माण में जो महत्वपूर्ण योगदान किया है, वह अविस्मरणीय और प्रेरणास्पद है. भारत की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने में भी उनकी महती भूमिका रही है. एक राष्ट्रीय नेता के रूप में उन्होंने अपनी विद्वता, संसदीय एवं प्रशासनिक क्षमता से देश और लोकतंत्र को मज़बूत किया है। उन्हें भारत रत्न का सम्मान मिलना हर भारतवासी के लिए हर्ष का विषय है। मैं इस निर्णय के लिए  प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं एवं आडवाणी जी का अभिनंदन करता हूं.

यह भी पढ़ें : लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न, PM मोदी ने किया कंफर्म, CM मोहन ने कहा- उनका जीवन प्रेरणा पुंज के समान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close