विज्ञापन
Story ProgressBack

IITs in India: इंजीनियरिंग के लिए भारत में ये हैं टॉप 10 IITs, करियर को उड़ान देने के लिए आप भी कर सकते हैं...

Engineering Study in India: अगर आप इंजीनियरिंग करने की सोच रहे हैं और कॉलेज को लेकर कंफ्यूज हैं, तो आइए आपको बताते है टॉप 10 आईआईटी के बारे में..

IITs in India: इंजीनियरिंग के लिए भारत में ये हैं टॉप 10 IITs, करियर को उड़ान देने के लिए आप भी कर सकते हैं...
IIT (Generic)

Best IIT: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) भारत का सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी (Engineering University) है. देश भर में इसके कॉलेज अपने उत्कृष्ट शैक्षणिक कार्यक्रमों, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे, उल्लेखनीय संकाय और उत्कृष्ट प्लेसमेंट अवसरों के लिए जाने जाते हैं. हर साल, हजारों इंजीनियरिंग उम्मीदवार इन प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश (IIT Entrance) पाने की कोशिश करते हैं, लेकिन इसे पास करना बहुत कठिन होता है. सफल सीईओ से लेकर उत्कृष्ट वैज्ञानिकों तक, युवा उद्यमियों से लेकर शीर्ष स्तर के इंजीनियरों तक, आईआईटी के पूर्व छात्रों ने छात्रों की पीढ़ियों को प्रेरित किया है. देश में कुल 23 आईआईटी हैं, जिनमें से एक चुनना बहुत मुश्किल है. आइए हम आपकी मदद करते हैं सही आईआईटी चुनने में...

1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IIT Madras)

एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 द्वारा इंजीनियरिंग श्रेणी में आईआईटी मद्रास को प्रथम स्थान दिया गया था. यह तकनीकी शिक्षा, बुनियादी और व्यावहारिक अनुसंधान, नवाचार, उद्यमिता और औद्योगिक परामर्श के लिए प्रसिद्ध है. परिसर में 16 विभाग, 14 अनुसंधान केंद्र और एक सतत शिक्षा कार्यक्रम केंद्र है. बीटेक इस संस्थान का प्रमुख कार्यक्रम है और इसमें प्रवेश जेईई एडवांस परीक्षा में प्राप्त रैंक के आधार पर किया जाता है. इस कार्यक्रम के लिए आवश्यक न्यूनतम रैंक 85 से 400 के बीच है.

2. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT Delhi)

आईआईटी, दिल्ली की स्थापना 1961 में भारत के शीर्ष स्वायत्त सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय के रूप में की गई थी. यह परिसर भारत में विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षण, अनुसंधान और विकास के लिए उत्कृष्टता केंद्र प्रदान करता है. पिछले 5 वर्षों से कॉलेज को एनआईआरएफ रैंकिंग द्वारा इंजीनियरिंग श्रेणी में लगातार दूसरा स्थान दिया गया है. इसका सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम बीटेक है जहां छात्र जेईई एडवांस्ड + जोसा काउंसलिंग के वैध स्कोर के साथ प्रवेश पा सकते हैं. इस कार्यक्रम के लिए आवश्यक न्यूनतम रैंक लगभग 100 है.

3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे (IIT Mumbai)

आईआईटी बॉम्बे को इंजीनियरिंग शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में दुनिया भर में अग्रणी माना जाता है. परिसर में 34 केंद्र, 17 विभाग और 3 स्कूल हैं जो अपने परिसर में 85 से अधिक पाठ्यक्रम पेश करते हैं. इसे एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 द्वारा इंजीनियरिंग श्रेणी में तीसरा स्थान दिया गया है. संस्थान को आपके निवेश पर शानदार रिटर्न मिलता है क्योंकि यह 26.3 लाख का औसत पैकेज प्रदान करता है. 400 से कम रैंक वाले उम्मीदवारों के पास आईआईटी बॉम्बे में बीटेक कार्यक्रम में सीट पाने का अच्छा मौका है.

4. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT Kanpur)

आईआईटी कानपुर की स्थापना 1959 में हुई थी और इसे दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में जाना जाता है. एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में कॉलेज को इंजीनियरिंग श्रेणी में चौथा स्थान दिया गया था. यह शानदार प्लेसमेंट के अवसर प्रदान करने के लिए भी जाना जाता है और छात्रों को 2023 प्लेसमेंट में 1.9 करोड़ का घरेलू ऑफर मिला है. आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र कई प्रसिद्ध स्टार्टअप जैसे नोब्रोकर, पाइन लैब्स, डेल्हीवरी, पोर्टर और कई अन्य के संस्थापक हैं.

5. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की (IIT Rourkee)

आईआईटी रुड़की उच्च तकनीकी शिक्षा और इंजीनियरिंग में राष्ट्रीय महत्व के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक है. एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 द्वारा इसे इंजीनियरिंग श्रेणी में 5वां स्थान दिया गया था. 284412 के बीच रैंक वाले उम्मीदवार इस कॉलेज के प्रमुख कार्यक्रम में प्रवेश पा सकते हैं. प्रमुख कंपनियां इसके प्लेसमेंट ड्राइवरों में भाग लेती हैं जैसे कि बीसीजी, बजाज ऑटो, फ्लिपकार्ट, टाटा स्टील और अन्य. आईआईटी रुड़की का उच्चतम पैकेज 1.3CPA रहा. 

6. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (IIT Kharagpur)

आईआईटी खड़गपुर का लक्ष्य ज्ञान सृजन का एक केंद्र बनना है जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में राष्ट्रीय और वैश्विक महत्व के अग्रणी क्षेत्रों को प्राथमिकता देता है. जैसा कि एनआईआरएफ 2023 की रिपोर्ट में कहा गया है, कॉलेज भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में छठे स्थान पर है. इस कॉलेज में सीट सुरक्षित करने के लिए आवश्यक न्यूनतम रैंक 200-500 के आसपास है. आईआईटी खड़गपुर उत्कृष्ट प्लेसमेंट अवसर प्रदान करता है और 2023 प्लेसमेंट ड्राइव में इसका उच्चतम पैकेज 2.6CPA था.

7. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी (IIT Guwahati)

आईआईटी गुवाहाटी में 11 विभाग, 7 अंतःविषय शैक्षणिक केंद्र और 5 स्कूल हैं जो सभी प्रमुख इंजीनियरिंग, विज्ञान, स्वास्थ्य देखभाल, प्रबंधन और मानविकी विषयों को कवर करते हैं. एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार यह इंजीनियरिंग श्रेणी में 7वें स्थान पर है. इसका बीटेक सीएसई कट ऑफ 2023 राउंड 1 लगभग 398-601 है. टॉप रिक्रूटर्स से कुल 919 ऑफर के साथ आईआईटी गुवाहाटी का उच्चतम पैकेज 2.4 करोड़ रहा.

8. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद (IIT Hyderabad)

आईआईटी हैदराबाद 2008 में स्थापित विज्ञान और प्रौद्योगिकी का एक प्रसिद्ध संस्थान है. यह दूसरी पीढ़ी का आईआईटी है और एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में इंजीनियरिंग श्रेणी में 8वें स्थान पर है. 158- 674 के बीच रैंक वाले उम्मीदवार फ्लैगशिप में सीट सुरक्षित कर सकते हैं. आईआईटी हैदराबाद का कार्यक्रम. कॉलेज का उच्चतम पैकेज 63.78 एलपीए और औसत पैकेज 20.07 एलपीए रहा. इस संस्थान की नींव ही अनुसंधान और नवाचार पर आधारित है और यह कई विविध क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रम पेश करता है.

9. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, इंदौर (IIT Indore)

आईआईटी इंदौर का लक्ष्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी में विश्व नेता बनना और एक नई क्रांति में मार्गदर्शन करना है. इस संस्थान में बीटेक के लिए जेईई एडवांस कट ऑफ 914-1385 के आसपास है. कॉलेज प्लेसमेंट 2023 में 68 एलपीए के उच्चतम पैकेज और 25 एलपीए के औसत पैकेज के साथ 90.12% प्लेसमेंट दर्ज किए गए. एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार इंजीनियरिंग श्रेणी में आईआईटी इंदौर 14वें स्थान पर है. 

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: इस रूट पर 13 मई से नए टाइमिंग पर चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें कहां किस समय पर पहुंचेगी ट्रेन

10. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (IIT BHU)

आईआईटी वाराणसी का बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के साथ एक साझा परिसर है. संस्थान में 1300 एकड़ का परिसर है जिसमें 14 विभाग, 3 बहु-विषयक स्कूल और स्नातक, स्नातक और डॉक्टरेट स्तर पर 64 पाठ्यक्रम हैं. 656 1079 के बीच रैंक वाले उम्मीदवार आईआईटी बीएचयू के प्रमुख कार्यक्रम में प्रवेश पाने के पात्र हैं. कॉलेज को लगातार देश के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में स्थान मिला है.

ये भी पढ़ें :- Mother's Day पर पुलिस वालों ने इस गरीब महिला को दिया ऐसा तोहफा, जानकर आप भी करेंगे तारीफ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NGT का निर्देश- MP के सभी कलेक्टर ग्रीन पटाखा फर्जीवाडे पर दंडात्मक एक्शन लें, QR कोड भी जांचें
IITs in India: इंजीनियरिंग के लिए भारत में ये हैं टॉप 10 IITs, करियर को उड़ान देने के लिए आप भी कर सकते हैं...
Odisha gets new Chief Minister after 24 years, Mohan Charan Majhi takes oath as CM
Next Article
ओडिशा को 24 साल के बाद मिला नया मुख्यमंत्री, BJP के मोहन चरण माझी ने ली सीएम पद की शपथ
Close
;