दलजीत सिंह चौधरी को मिला BSF महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार, जानें- कौन हैं ये

Daljit Singh Chaudhary: गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल नितिन अग्रवाल को पद से हटा दिया गया था. इसके अलावा बीएसएफ के स्पेशल डीजी वाइबी खुरानिया को भी पद से हटाकर उन्हें वापस ओडिशा कैडर में भेज दिया गया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins

SSB Director General Daljit Singh Chaudhary: सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक (डीजी) का अतिरिक्त प्रभार डीजी एसएसबी (SSB) दलजीत सिंह चौधरी (Daljit Singh Chaudhary) को सौंपा गया है. गृह मंत्रालय (Union Home Minister) की ओर से नितिन अग्रवाल (Nitin Agrwal) को हटाए जाने के बाद दलजीत सिंह चौधरी को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

दलजीत सिंह चौधरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एडीजी के रूप में कार्य करने का व्यापक अनुभव है. इस फैसले के बाद चौधरी दोनों बलों के प्रमुख के रूप में कार्य करेंगे, जो कि देश की सुरक्षा और सीमा प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. उनकी नियुक्ति को देश की सुरक्षा और सीमा सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. यह निर्णय गृह मंत्रालय की ओर से लिया गया है, जो कि देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमा प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है. ऐसे आशा है कि चौधरी की नियुक्ति से देश की सुरक्षा और सीमा सुरक्षा में और मजबूती आएगी. 

Advertisement

गृह मंत्रालय ने इन दो अधिकारियों को हटाया

बता दें कि गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल नितिन अग्रवाल को पद से हटा दिया गया था. इसके अलावा बीएसएफ के स्पेशल डीजी वाइबी खुरानिया को भी पद से हटाकर उन्हें वापस ओडिशा कैडर में भेज दिया गया था. जानकारी के अनुसार, दोनों को पद से हटाए जाने के पीछे की वजह जम्मू कश्मीर में पिछले एक साल से लगातार हो रही आतंकी घुसपैठ है. जम्मू कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ को लेकर भारत सरकार का यह सबसे बड़ा प्रशासनिक एक्शन है, जिसमें वरिष्ठतम अधिकारियों पर गाज गिरी है. पिछले 1 महीने में इन दोनों अधिकारियों ने जम्मू कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सीमा और लाइन ऑफ कंट्रोल का दौरा किया था और अहम बैठकों में हिस्सा लिया था. इसके अलावा पंजाब सेक्टर से लगातार हो रही आतंकी घुसपैठ को प्रभावशाली ढंग से न काबू पाना भी इस सबसे बड़े एक्शन की बड़ी वजह है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- Kedarnath Landslide: केदारनाथ में फंसे शिवपुरी के 12 यात्रियों को अब भी है रेस्क्यू का इंतजार... जानें कब होगी घर वापसी

Advertisement

बीएसएफ में उच्चस्तरीय अधिकारियों के स्थानांतरण के बाद, अब यह देखना होगा कि नवनियुक्त अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी कार्यभार संभालने के बाद हालात पर कैसे काबू पाते हैं. इसके साथ ही उनके सामने यह भी चुनौती होगी कि वह बल की कार्यक्षमता को कैसे बढ़ाते हैं. इस बदलाव के बाद, बीएसएफ के संचालन और रणनीतियों में भी बदलाव की संभावना जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh में ठंडी पड़ी ‘गर्म खाना' योजना: 7 महीने से नहीं मिल रहा गर्भवतियों को महतारी जतन योजना का लाभ