विज्ञापन
Story ProgressBack

94 वर्ष की उम्र में सपा MP शफीकुर्रहमान का निधन, मौत से पहले बता गए थे अपनी लंबी उम्र का राज

SP MP Shafiqur Rahman Barq: चार बार विधायक रह चुके समाजवादी पार्टी के संभल से सांसद शफीकुर्रहमान बर्क 2019 में पांचवीं बार संभल से सांसद चुने गए थे. वह एक मुखर समाजवादी नेता थे और बिना डरे अपनी बात रखने के लिए जाने जाते थे.

Read Time: 4 min
94 वर्ष की उम्र में सपा MP शफीकुर्रहमान का निधन, मौत से पहले बता गए थे अपनी लंबी उम्र का राज

Shafiqur Rahman Barq Latest News: समाजवादी पार्टी के संभल से सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद 94 साल की उम्र में निधन हो गया. संसद के सबसे बुजुर्ग सांसद ने मुरादाबाद के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली. चार बार विधायक रह चुके बर्क 2019 में पांचवीं बार संभल से सांसद चुने गए थे. वह एक मुखर समाजवादी नेता थे और बिना डरे अपनी बात रखने के लिए जाने जाते थे. कुछ दिनों पहले उनकी बातचीत का एक वीडियो खूब वायरल हुआ था. दरअसल, इस वीडियो में उन्होंने बताया था कि 94 वर्ष की उम्र में भी वो कैसे इतने फिट हैं. इसके साथ ही उन्होंने खान-पान की जानकारी भी दी थी.

ये बताया था अपनी लंबी उम्र का राज

संभल के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह नई दिल्ली संसद भवन के सामने भाजपा के सांसद हरनाथ सिंह यादव से बातचीत कर रहे हैं. इसमें भाजपा सांसद उनसे उनकी सेहत के राज पूछ रहे हैं. खाने व पूरे दिन के डायट की पूरी जानकारी ली जा रही है. इसके अलावा वेज-नॉनवेज में क्या पसंद है, इसे भी लेकर सवाल हो रहा है. यह वीडियो संभल में भी खूब देखा जा रहा है.

संसद के बाहर हुई थी आपस में गुफ्तगू

इस वायरल वीडियो में राजधानी दिल्ली में लोकसभा सत्र के बाद संभल के सपा सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क और भाजपा के राज्यसभा सदस्य हरिनाथ सिंह यादव बाहर निकलते आपस में बातचीत करते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो में दिख रहा था कि दोनों नेताओं के बीच कुछ देर इधर-उधर की बातें हुई, फिर उनकी सेहत और 94 वर्ष की उम्र में भी इतने चुस्त-दुरुस्त होने पर चर्चा शुरू हो जाती है. इस वीडियो में खुद तकरीबन 82 वर्षीय भाजपा के राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने बर्क़ साहब से उनकी उम्र पूछी, तो उन्होंने अपनी उम्र 94 साल बताई. इस पर हरनाथ सिंह यादव ने कहा कि यह तो मैं जानता था, लेकिन आपको अब इस उम्र में भी इतनी फुर्ती का राज बताना होगा. इसके जवाब में शफीकुर्रहमान ने कहा कि कम खाना इसका राज है.

...फिर दी डाइट की पूरी जानकारी

इसके बाद भाजपा सांसद पूछा कि आप खाते क्या हैं?, बीजेपी सांसद के इस सवाल के जवाब  में सांसद बर्क़ ने कहा कि एक टाइम और वह भी सादी दो रोटी और दाल या सब्जी. इस जवाब से आश्चर्यचकित होकर भाजपा सांसद यादव ने पूछा कि आप नॉनवेज भी लेते होंगे, इसके जवाब में सपा सांसद शफीकुर्रहमान ने कहा कि नहीं. मन किया तो कभी कभी ले लेता हूं. आखिर सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि जो सही है, वही बताया. सेहतमंद रहने के लिए कम खाना जरूरी है.

समाजवादी पार्टी ने जताया दुख

समाजवादी पार्टी ने अपने  एक्स हैंडल पर एक पोस्ट में लिखा है कि समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और कई बार सांसद रहे शफीकुर्रहमान बर्क साहब का निधन बेहद दुखद है. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे. शोक संतप्त परिवारजनों को इस अपार दुख को सहन करने की शक्ति मिले. वहीं, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर  एक पोस्ट में बर्क के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने लिखा कि समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और कई बार सांसद रहे श्री शफीकुर रहमान बर्क साहब का निधन अत्यंत दुखद है. उसकी आत्मा को शांति मिलें. शोक संतप्त परिजनों को इस अपार दुःख को सहने की शक्ति मिले. हार्दिक श्रद्धांजलि!"

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close